Uttarakhand News: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में देश पहली टनल पार्किंग बनने जा रही है। यह टनल पार्किंग गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में बनेगी। जिसे लेकर सरकार ने NHIDCL (National Highways and Infrastructure Development Corporation Limited) को पार्किंग की DPR तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी है। वहीं पार्किंग के लिए भी भूमि का चयन कर लिया गया है। जबकि यमुनोत्री धाम के लिए दो स्थानों पर सर्वे चल रही है।

जानकारी के मुताबिक, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में दो टनल पार्किंग बनाने का प्रस्ताव जिला प्रशासन ने शासन को भेजा था। इस टनल पार्किंग के निर्माण से बर्फबारी के दौरान सेना भी इसका प्रयोग कर सकेगी। वहीं अब सरकार ने टनल पार्किंग के निर्माण की डीपीआर तैयार करने और एनओसी संबंधित प्रक्रिया के लिए NHIDCL को 77 लाख रुपए की धनराशि भी अवमुक्त की है।

इसे भी पढ़ें: CM धामी ने दी अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस शुभकामनाएं, कहा- राजाजी टाइगर रिजर्व में कर रहे बाघों को पुनर्स्थापित

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में 400-400 वाहनों की पार्किंग प्रस्तावित है। इसमें वाहन एक ओर से अंदर जाएंगे और दूसरी ओर से बाहर आएंगे। इन दोनों टनल पार्किंग के निर्माण से चारधाम यात्रा मार्ग पर ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। गंगोत्री में टनल पार्किंग के लिए धाम से करीब चार किमी पहले भूमि का चयन किया गया है।

इसे भी पढ़ें:  प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट

यमुनोत्री धाम में दो स्थानों पर जगह के लिए सर्वे जारी है। बता दें कि गंगोत्री धाम में टनल पार्किंग महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि चारधाम यात्रा में तो यह उपयोगी साबित होगी ही, साथ ही भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बर्फबारी के दौरान सेना भी इस टनल पार्किंग का प्रयोग कर सकेगी।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली-देहरादून हाईवे बंद: 2 अगस्त तक नहीं गुजरेगी एक भी गाड़ी, इस वजह से प्रशासन ने लिया फैसला

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक