रायपुर. छत्तीसगढ़ में लगातार हफ्तेभर से अच्छी बारिश के बाद सोमवार को मानसून कमजोर रहा. राजधानी रायपुर में सुबह हल्की बारिश के बाद पूरे दिन बदली छाई रही. वहीं अन्य जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 30 जुलाई मंगलवार से प्रदेश में फिर से मानसून सक्रीय होगा और अच्छी बारिश होगी. मौसम वैज्ञानकों ने मंगलवार को प्रदेश के लगभग सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है.

ऐसा रहा सोमवार को प्रदेश का मौसम

सोमवार शाम तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई वहीं कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई सबसे ज्यादा भानुप्रतापपुर स्टेशन और राजनांदगांव में 8CM  दर्ज की गई. वहीं प्रदेश का अधिकतम तापमान बलरामपुर में  34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई और सबसे न्यूनतम तापमान दुर्ग में 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई.

बारिश का कहर

छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश के चलते नदी नाले उफान पर है. बीते दिन रविवार को बस्तर संभाग में लगातार बारिश के चलते लगातार पुल पर बांध टूटने, और घरों की छत ढह जाने से हादसे हो रहे हैं. रविवार शाम कांकेर के किसकोड़ो गांव में तेज बारिश के चलते मकान ढहने से 6 महीने की मासूम बच्ची की मौत हो गई और बच्ची की मां को गंभीर चोट आई है, जिसे नारायणपुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

उधर कोंडागांव में NH-30 के जुगानी पुल को पार करते वक्त एक युवक तेज बहाव में बह गया. लगभग 1 घंटे की मशक्कत के बाद उसे रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया. इसके अलावा कोंटा में शबरी और आंध्रप्रदेश के भद्राचलम में गोदावरी नदी के जलस्तर बढ़ने से छत्तीसगढ़ से आंध्रप्रदेश का सड़क संपर्क टूट गया है.

वहीं रायगढ़ जिले में बारिश के चलते महानदी उफान पर थी. इसके चलते शनिवार को सरिया ब्लॉक के डूब क्षेत्र के गांव फरसारामपुर, नदीगांव, सुरसी, ठेंगागुड़ी, लिप्ती, बोरदा, सुरजगढ़, रानीडीही, कोर्रा, पोरथ, तोरा में लगभग 200 एकड़ खेतों में पानी भर गया था. सोमवार को खेतों का पानी कम हुआ लेकिन पूरे एक दिन तक खेतों में लबालब पानी भरा रहा. हालांकि अब भी कुछ खेतों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है, जिससे किसान चिंतित हैं.