जगदलपुर। विश्व बाघ दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ वाइल्ड लाइफ के लिए भी खुशखबरी मिली है. प्रदेश के 2 टाइगर रिजर्व पार्क में लगातार बाघों की संख्या बढ़ रही है. लोरमी जिले में मौजूद अचानकमार टाइगर रिजर्व के साथ ही इंद्रावती टाइगर रिजर्व में लगे ट्रैप कैमरे में बाघ दिखने से टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने खुशी जाहिर की है. साथ ही अचानकमार में एक बार फिर ब्लैक पैंथर (मेलनिस्टिक लैपर्ड) को देखा गया है. यहां लगे ट्रैप कैमरे में ब्लैक पैंथर की तस्वीर कैद हुई है.

अब अचानकमार टाइगर रिजर्व पार्क में बाघों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है और इसके अलावा बीजापुर जिले में मौजूद इंद्रावती टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 3 हो गई है. इंद्रावती टाइगर रिजर्व के प्रबंधक का कहना है की बाघों के संरक्षण और संवर्धन के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. और टाइगर रिजर्व में बाघो को पूरी तरह से निगरानी में रखा गया है.

इंद्रावती टाइगर रिजर्व में भी बाघों की संख्या 2 से बढ़कर 3 हो गई है. इस पार्क में भी लगे ट्रैप कैमरे में बाघों की तस्वीर कैद हुई है. दरअसल इंद्रावती टाइगर रिजर्व छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र बॉर्डर से लगा हुआ है और नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने की वजह से इस टाइगर रिजर्व की देखभाल के लिए स्पेशल टीम बनाई गई है. इस टीम के निगरानी का नतीजा है कि यहां भी पिछले कुछ सालों में बाघों की संख्या बढ़ी है. टाइगर रिजर्व पार्क के प्रबंधक का कहना है कि बाघों के संरक्षण और संवर्धन के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं इसी का नतीजा है कि बाघों की संख्या इस पार्क में बढ़ रही है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक