कुमार इंदर, जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर में बरगी बांध के सात गेट खोले जा चुके हैं। बांध के गेट खुले से नर्मदा नदी का जलस्तर 8 से 10 फीट तक बढ़ेगा। इसे देखते हुए नदी के निचले इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। नदी के आसपास और निचले इलाके के रहवासियों से नर्मदा तटों और गाटों से दूर रहने की अपील की है।

जबलपुर के बरगी डेम के कैचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश के चलते बांध भर गया है। बरगी बांध के 21 में से 7 गेट 1.07 मीटर तक खोले गए है। बांध से 35 हज़ार 562 क्यूसेक (घन फुट प्रति सेकंड) पानी छोड़ा जा रहा है। निचले क्षेत्र के निवासियों से नर्मदा तटों और घाटों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने की अपील की गई है।

ये भी पढ़ें: एक्शन में CM मोहन: सभी जिला कलेक्टर्स को अलर्ट रहने के निर्देश, कहा- अतिवृष्टि और बाढ़ की स्थिति में सेना भी करेगी मदद, कटनी में कुएं हादसे पर जताया दुख, 16 लाख सहायता राशि की घोषणा

रविवार की शाम 6 बजे बांध का जलस्तर 418.55 मीटर पहुंच गया था। बरगी डेम अब तक करीब 65 प्रतिशत भर चुका है। बरगी बांध का पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 मीटर है। बांध के जल ग्रहण क्षेत्र से करीब 2500 घन मीटर प्रति सेकंड जल की आवक हो रही है।

अतिवृष्टि और बाढ़ को लेकर मोहन सरकार अलर्ट

इधर, भारी बारिश और बाढ़ के खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने जिला प्रशासन को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने अधिकारियों से चर्चा कर बाढ़ पीड़ितों को हरसंभव मदद का आश्वासन भी दिया है। सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश खेती के लिए अच्छी है। लेकिन नदियों में बाढ़ की स्थिति और बांधों के गेट खोलने को लेकर हमारी सरकार तैयार और सतर्क है।

ये भी पढ़ें: बुजुर्ग की मौत पर कलेक्ट्रेट में घमासान! हुजूर और नरेला SDM बताते रहे एक दूसरे का इलाका, कलेक्टर बोले- मैं खुद जाऊंगा क्षेत्र देखने

अधिकारियों को दिए ये निर्देश

वहीं आज सोमवार को सीएम मोहन ने मंत्रालय में अहम बैठक की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में अतिवृष्टि से उपजे हालातों, बाढ़ नियंत्रण, एमपी के कोचिंग संस्थानों समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने सभी जिलों के कलेक्टर्स को हाई अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि वर्षा काल में एमपी में कहीं भी जन हानि न हो। इसके लिए सभी कलेक्टर्स अपने नेतृत्व में जिलों में प्रशासनिक अमले को दायित्व सौंपे। बाढ़ नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्य करें। लोगों की जीवन रक्षा के लिए कहीं सेना की जरूरत हो तो कलेक्टर्स समय पर बताएं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m