भगवान शंकर को बेलपत्र बहुत प्रिय है. मान्यता है कि बेलपत्र के तीन पत्ते त्रिदेव का प्रतीक है. तीन पत्ते वाले बेलपत्र में सत, रज और तम तीनों गुण होते हैं. जिनके घर में बेलपत्र का वृक्ष होता है. उनके घर भगवान भोलेनाथ की विशेष कृपा होती है. बेलपत्र के वृक्ष के नीचे वाले स्थान को काशी के तीर्थ के समान पवित्र माना जाता है. इस पौधे को दरवाजे पर एक निश्चचित जगह पर लगाने से घर में मां लक्ष्मी का साक्षात वास होता है.

सावन में बेल पत्र के उपाय

धन-दौलत के लिए

सावन में आप अपने घर पर या बगीचे में बेल और मदार या आक के पौधे को जोड़े में लगाएं. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके घर में धन-दौलत की कमी नहीं होगी. आप पर माता लक्ष्मी प्रसन्न रहेंगी. Read More – Money Laundering Case : ईडी ने Nia Sharma को भेजा समन, Krystle Dsouza और Karan Wahi से भी होगी पूछताछ …

पितरों को प्रसन्न करने के लिए

सावन में आप अपने पितरों को प्रसन्न करना चाहते हैं तो बेल वृक्ष को जल से सींचें. ऐसा करने से आपके नाराज पितर तृप्त होकर आशीर्वाद देंगे. उनके खुश होने से परिवार में सुख और शांति आएगी. परिवार का हर सदस्य उन्नति करेगा.

संतान प्राप्ति के लिए

जो लोग संतान सुख प्राप्त करना चाहते हैं, वे सावन में बेलपत्र का उपाय करें. सबसे पहले गाय के दूध और बेलपत्र की व्यवस्था कर लें. आप की जितनी वर्ष आयु है, उतनी संख्या में बेलपत्र ले लें और उसे गाय के कच्चे दूध में डुबो दें. पूजा के समय शिवजी को वह बेलपत्र अर्पित करें. इसके अलावा श्रावण मास में बेल का पौधा लगाने से भी संतान का सुख प्राप्त होता है. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

आर्थिक संकट दूर करने के लिए

सावन माह के सोमवार को आप शिवजी की पूजा करें. उनको बेलपत्र अर्पित करें. पूजा के समापन के बाद चढ़ाए गए कम से कम 3 बेलपत्र पर लाल चंदन से ओम नम: शिवाय लिख दें और उसे अपनी तिजोरी में रख दें. शिव कृपा से आर्थिक संकट दूर होगा.

सुखी दांपत्य के लिए

जिन लोगों के वैवाहिक जीवन में सामंजस्य की कमी है या कोई समस्या है तो सावन सोमवार के दिन पति और पत्नी साथ में भगवान भोलेनाथ और माता गौरी की पूजा करें. दोनों एक साथ शिवजी को बेलपत्र अर्पित करें. माता गौरी को श्रृंगार सामग्री चढ़ाएं. शिव और गौरी कृपा से दांपत्य जीवन सुखमय होगा.