नितिन नामदेव, रायपुर। कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने कलेक्टर गौरव कुमार सिंह से मुलाकात की और परिसीमन में गड़बड़ी को लेकर ज्ञापन सौंपा। इस मुलाकात में पूर्व विधायक विकास उपाध्याय, पूर्व विधायक कुलदीप जुनेजा, महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे, जिला अध्यक्ष गिरीश देवांगन, पंकज शर्मा सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता उपस्थित थे।

कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने ज्ञापन में परिसीमन में गड़बड़ी के कई बिंदुओं को उठाया है। ज्ञापन में कहा गया है कि 2011 की जनगणना के बाद एक बार परिसीमन किया गया था, और उसी जनगणना को आधार बनाकर 2024 में पुनः परिसीमन किया गया, जो नगर निगम के संविधान के विपरीत है।

प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि वार्डों के नामों को दूसरे वार्डों में परिवर्तित कर दिया गया है और कई वार्डों की सीमाएं समान रूप से नहीं बनाई गई हैं, जिससे अनेक विसंगतियां उत्पन्न हो गई हैं। 2021 में जनगणना होनी थी, जो कि नहीं की गई, जिसके कारण वार्ड का पुनर्गठन एवं आरक्षण प्रभावित हो रहा है। इससे वार्ड के नागरिकों को वार्ड क्रमांक बदलने के कारण अपने निवास की जानकारी के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट और संबंधित सभी दस्तावेजों को सुधारने में कठिनाइयां आ रही हैं।

प्रतिनिधिमंडल ने यह भी बताया कि सेटेलाइट सर्वे के आधार पर सभी घरों को चिन्हांकित किया गया और बोर्ड लगाकर शासनी ने खर्च किया, जिसे पुनः किया जा रहा है। इसके अलावा, भूमि पंजीयन में कलेक्टर गाइडलाइन बदलने से विरोधाभास की स्थिति बनेगी, जिससे अनेक समस्याएं उत्पन्न होंगी। कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने ज्ञापन सौंपकर इन समस्याओं का समाधान करने की मांग की है।

कांग्रेस का ज्ञापन –

कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल द्वारा कलेक्टर गौरव कुमार सिंह को सौंपा गया ज्ञापन.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H