इमरान खान, खंडवा। मध्य प्रदेश के खंडवा में स्थित ओंकारेश्वर ज्योर्तिलिंग मंदिर में शीघ्र दर्शन के नाम पर दलाली करने वाले लोगों को पुलिस ने चिन्हित कर उन पर कार्रवाई की है। VIP दर्शन के नाम पर ये लोग श्रद्धालुओं से पैसे मांगते है। मांधाता थाना पुलिस ने उनके खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की है। 4 कथित पंडा को गिरफ्तार कर बड़वाह उप जेल भेजा गया है। उधर, पुलिस कंट्रोल रूम पर एसपी मनोज राय ने पुजारी, पंडा को बुलाकर बैठक ली। उन्होंने समझाइश दी कि ऐसे कृत्य से ओंकारेश्वर की छवि खराब होती है। पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। आगे से दर्शन के नाम पर दलाली नहीं होना चाहिए।

दरअसल, ओंकार भगवान के शीघ्रदर्शन कराने के नाम पर तथाकथित पंडा और पुजारी बनकर दलाली कर रहे थे। लोगों से पैसे ऐंठने की शिकायत श्रद्धालुओं ने पुलिस से की थी। जिस पर मांधाता पुलिस ने ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ प्रतिबंधात्मक की। मंदिर परिसर में अनाधिकृत रूप से शीघ्र दर्शन कराने के लिए घूमने वाले 4 पंडों को चिंहित कर पकड़ा है।

इसे भी पढ़ें: सावन माह में मांस, मछली और अंडे की दुकानें बंद करने की मांग: बजरंग दल पहुंचा कलेक्ट्रेट, सौंपा ज्ञापन

एसपी ने बताया कि ओंकारेश्वर में तीन से चार लोग ऐसे चिन्हित हुए थे जो वहां दर्शन करने आए श्रद्धालुओं से दर्शन के नाम पर पैसे माग रहे थे। पैसे लिए नहीं थे जो गलत है। लाइन में लगे श्रद्धालुओं से कोई VIP दर्शन करने के नाम से पैसे मांगता है तो यह गलत है। ऐसे कृत्य से ओंकारेश्वर की छवि खराब होती है। बाहर से आए श्रद्धालुओं को लाइन के विपरीत शीघ्र दर्शन की व्यवस्था का ज्ञान नहीं होने से इस प्रकार से दलालों के झांसे में आ जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: गधों की चोरी का मामला पकड़ा तूल, मालिकों ने जनसुनवाई में FIR दर्ज करवाने की लगाई गुहार, SP के पास भेजा आवेदन

मीडिया के माध्यम से एसपी ने लोगों से अपील की है कि यदि इस प्रकार के कृत्य को कोई भी करता दिखे या जानकारी मिले तो वह तत्काल पुलिस को सूचित करें। इस प्रकार से श्रद्धालुओं के साथ शीघ्र दर्शन कराए जाने के नाम पर पैसा लिया जाता है। ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रशासन मंदिर परिसर मे जगह-जगह पोस्ट लगाएगा। इसमें पुलिस सहित अन्य अधिकारियों के फोन नंबर लिखाए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: स्कूलों की गुंडागर्दी से परेशान अभिभावक, फीस कम करने की बजाय लेट फीस वसूलने का आरोप

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m