चंडीगढ़ . पंजाब के कई जिलों में पानी पीने योग्य नहीं है. प्रदेश के भूजल में हानिकारक तत्व मिले हैं, जो लोगों को बीमार कर सकते हैं. सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. संसद में केंद्रीय राज्य जल शक्ति मंत्री राज भूषण चौधरी की तरफ से यह रिपोर्ट पेश की गई है.
रिपोर्ट के अनुसार पंजाब के अलग-अलग जिलों की पॉकेट में चेकिंग के दौरान भूजल के नमूनों में नाइट्रेट, आयरन, आर्सेनिक, सेलेनियम, क्रोमियम, निकल, कैडमियम, लेड और यूरेनियम की ब्यूरो ऑफ स्टैंडर्ड द्वारा तय सीमा से अधिक मात्रा मिली है, जो लोगों की सेहत के लिए खतरनाक है.

groundwater

जालंधर से सांसद चरणजीत सिंह चन्नी ने संसद में सवाल पूछा गया था कि पंजाब के दूषित हो रहे पानी को लेकर केंद्र की तरफ से कोई डाटा जुटाया जाता है या नहीं. उनके सवाल के जवाब में ही यह रिपोर्ट पेश की गई थी. रिपोर्ट में बताया गया था कि सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की तरफ से भी देश भर में 1200 खास स्टेशनों से पानी के पानी के नमूने चेक किए जाते हैं, जिसमें पंजाब की 46 लोकेशन भी शामिल हैं. केंद्रीय भूजल बोर्ड के 2023 के आंकड़ों में मानसा, फरीदकोट, संगरूर, बठिंडा, फिरोजपुर, मुक्तसर, फतेहगढ़ साहिब, लुधियाना, पटियाला और संगरूर के पानी में कई तत्वों की मात्रा तय क्षमता से अधिक पाई गई थी.