भुवनेश्वर : ओडिशा की भाजपा सरकार ने मंगलवार को एक बड़े घटनाक्रम में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजेश पंडित को 27 जुलाई की रात को राजधानी पुलिस सीमा के अंतर्गत हुई एक घटना के संबंध में गंभीर कदाचार के लिए निलंबित कर दिया।2007 बैच के आईपीएस अधिकारी पंडित पिछले साल मई से डीआईजी, अग्निशमन सेवा और होमगार्ड के पद पर कार्यरत थे।

गृह विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, “भारतीय पुलिस सेवा के सदस्य के रूप में गंभीर कदाचार के आधार पर श्री पंडित राजेश उत्तमराव, आईपीएस के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जानी चाहिए। अब, इसलिए, ओडिशा सरकार अखिल भारतीय सेवा (अनुशासन और अपील) नियम, 1969 के नियम 3 के उप-नियम (1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, श्री पंडित राजेश उत्तमराव, आईपीएस को तत्काल प्रभाव से निलंबित करती है।”

निलंबन की अवधि के दौरान पंडित कटक स्थित राज्य पुलिस मुख्यालय में रहेंगे और डीजीपी की अनुमति प्राप्त किए बिना मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे।

IPS officer Rajesh Pandit

27 जुलाई को क्या हुआ था?

27 जुलाई की रात को आईपीएस अधिकारी पंडित कथित तौर पर ओडिशा पुलिस की एक विवाहित महिला इंस्पेक्टर के घर (कैपिटल पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में) में घुस गए और महिला पुलिसकर्मी के साथ दुर्व्यवहार किया। सूत्रों ने बताया कि बाद में आरोपी आईपीएस अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया और उसके खिलाफ विभागीय कार्यवाही शुरू की गई।