दिल्ली के जंतर-मंतर पर इंडिया गठबंधन की रैली रैली हो रही है . इसमें आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, सपा, TMC सहित अन्य दलों के नेता पहुंचे हैं. ये रैली जेल में बंद दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल के बिगड़ते स्वास्थ्य का हवाला देते हुए की जा रही है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में आज जंतर-मंतर पर आप ने रैली की. इस रैली में मौजूद रहीं उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा कि BJP उनके खिलाफ साजिश रच रही है.

उन्होंने कहा, ”उनकी कोशिश है कि उन्हें राजनीतिक षडयंत्र के तहत जेल में ही रखना है, उन्हें बाहर नहीं निकलने देना है, जेल में उन्हें इनसुलिन नहीं दी गई. षडयंत्र के तहत उनकी बिमारी को नजरअंदाज किया गया.” शुगर रीडर दिखाते हुए कहा, ”अरविंद जी के हाथ पर एक सेंसर लगा हुआ है, इस रीडर में ग्राफ बनता है, और पूरे दिन का ग्राफ बन जाता है. पूरे दिन में 70 से नीचे जाती है तो घबराहट होती है, पसीना आता है. जेल में उनकी लगातार शुगर डाउन हो रही है. 5 बार 50 से नीचे गई है. ईश्वर का लाख लाख शुक्र है कि कोई अनहोनी नहीं हुई है. जाको राखे साइयां मार सके न कोई.”

संसद में भिड़े अखिलेश-अनुराग ठाकुर, SP चीफ बोले- मिलिट्री स्कूल से पढ़ा हूं तो बीजेपी MP ने दिया ये जवाब

सुनीता केजरीवाल ने कहा, ”LG साहब ने एक चिट्ठी लिखकर CM पर इल्जाम लगाया है कि वे जानबूझकर कम खा रहे हैं और इनसुलिन कम ले रहे हैं. जब शुगर हाई होती है, तब इनसुलिन लेनी पड़ती है. ये षडयंत्र है BJP सरकार का.  इनका एक ही मकसद है दिल्ली के लोगों का काम रुकवाना है. BJP की राजनीति नफरत की राजनीति है. मुझे आशा है कि आप लोग साथ देंगे.”

पंजाब के CM भगवंत मान हुए भावुक

इंडिया गठबंधन की रैली को संबोधित करते हुए पंजाब के CM भगवंत मान भावुक हो गए. उन्होंने सवाल किया कि अरविंद केजरीवाल का कसूर क्या है. उनका कसूर यही है कि उन्होंने लोगों के लिए स्कूल और अस्पताल बनवा दिए. ”पिछले 25 साल से डायबिटीज के मरीज हैं. मैं उनके साथ ट्रैवल करता हूं. खाने से पहले उनको चेक करना पड़ता है कि कितनी डायबिटीज है, तब खाना खाते हैं. वर्ना पेट में टीका लगाना पड़ता है. ऐसी हालत में भी यह  बंदा देश के लिए लड़ रहा है. उस बंदे ने राजनीति की दशा दिशा ही बदल कर रख दी.”

कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, “तानाशाही सरकार के खिलाफ संघर्ष जारी रहेगा, ये नैतिक या राजनीतिक समर्थन नहीं संघर्ष है. हम खरगे जी, सोनिया जी और राहुल गांधी की तरफ से समर्थन देने आएं हैं, कांग्रेस का एक-एक सिपाही आपका साथ देगा. अदालत ने मामले में पाया कि मेरिट में कुछ भी नहीं और जमानत दे दी लेकिन ये लोग अरविंद केजरीवाल से इतना डरते हैं कि हाई कोर्ट में दो लोगों से डरकर अपील कर दी.”

अखिलेश यादव का बड़ा बयान

अखिलेश यादव ने कहा, “न आप पार्टी का कार्यकर्ता डर रहा है न समाजवादी लोग डर रहे हैं. हम लोग लड़ने का ही रास्ता है तो हम लड़ने का रास्ता चुनेंगे. जब कभी भी हम लोग सत्ता में आएंगे ऐसी संस्थाओं को खत्म कर देंगे. हमारे संविधान में झुठा फंसाना नहीं लिखा है, लेकिन BJP का कौन संविधान है जिसमें झूठा फंसा देते हैं. सुनीता जी लड़ रही हैं. वो अपनी जिम्मेदारी निभा रही है. हम उनके साथ हैं. हमें पूरा भरोसा है कि उन्हें न्याय मिलेगा. हमें उम्मीद है कि न्यायालय उन सभी नेताओं को न्याय देगा जिनको झूठे केस में फंसाया गया है.”

संजय सिंह ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि जेल अधिकारियों ने कानूनी तौर पर केजरीवाल के वकील को जो दस्तावेज मुहैया कराए हैं, वे यह बताने के लिए काफी हैं कि जेल के अंदर उनके साथ किसी भी दिन कोई अप्रिय घटना हो सकती है.

जंतर-मंतर पर इंडिया ब्लॉक की रैली को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, ’27 जुलाई को हमने एक घटना में तीन युवाओं को खो दिया. आज 30 जुलाई को उन्हें न्याय दिलाने के लिए विरोध प्रदर्शन की बजाय, इंडिया गठबंधन के नेता अरविंद केजरीवाल के समर्थन में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं… एक तरफ, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी जैसी विपक्षी पार्टियां संसद में ओल्ड राजेंद्र नगर की घटना के लिए आप को जिम्मेदार ठहरा रही हैं और दूसरी तरफ वे (विपक्षी दल) उनके समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं… क्या कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के नेता आप से मेयर शैली ओबेरॉय और विधायक दुर्गेश पाठक के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करेंगे?… उनकी प्राथमिकता देश के लोग नहीं बल्कि पार्टी हित हैं.’