PM Surya Ghar Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में हमने ग्रीन जॉब सेक्टर के लिए रोडमैप तैयार किया है। हम ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक व्हीकल जैसे सेक्टर को आगे बढ़ा रहे हैं। पीएम सूर्य घर योजना में सरकार हर घर को 75,000 रुपये देने जा रही है। यह अपने आप में एक बड़ी क्रांति होने जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 30 जुलाई को दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘विकसित भारत की ओर यात्रा’ के उद्घाटन सत्र में यह बात कही। इसका आयोजन सीआईआई ने किया है।

पिछली सरकार से 3 गुना बढ़ा बजट

पिछली सरकार का आखिरी बजट 16 लाख करोड़ रुपये का था। आज हमारी सरकार में यह बजट 3 गुना बढ़कर 48 लाख करोड़ रुपये हो गया है। पिछली सरकार की तुलना में रेलवे का बजट 8 गुना, हाईवे का बजट 8 गुना, कृषि का बजट 4 गुना से ज्यादा और रक्षा का बजट दोगुने से ज्यादा बढ़ाया गया है।

भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसकी विकास दर ऊंची और महंगाई कम है

वैश्विक अनिश्चितता के दौर में भी भारत की विदेशी मुद्रा में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसकी विकास दर ऊंची और महंगाई कम है। महामारी के बावजूद भारत की राजकोषीय सूझबूझ पूरी दुनिया के लिए एक आदर्श है। वैश्विक विकास में भारत की हिस्सेदारी 16% तक पहुंच गई है।

भारत ने यह विकास तब हासिल किया है, जब पिछले 10 सालों में कई ऐसे संकट आए, जिन्होंने अर्थव्यवस्था को हिलाकर रख दिया। हमने हर संकट का डटकर मुकाबला किया। अगर ये संकट नहीं आए होते, तो भारत आज जहां पहुंचा है, उससे कहीं आगे होता। मैं यह बात अपने अनुभव के आधार पर कह रहा हूं।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H