शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रदर्शन कर रहे नर्सिंग और डेंटल छात्रों को हिरासत में लिया गया है। वहीं पुलिस छात्रों को लेकर वल्लभ भवन पहुंची है। जहां स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र शुक्ला से मुलाकात कराई जाएगी। दरअसल, स्टूडेंट अपनी मांगों के लेकर स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात के लिए अड़े हुए थे।

मंगलवार को भोपाल में नर्सिंग और डेंटल के छात्र-छात्राएं अपनी नियुक्ति की मांग को लेकर उप मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र शुक्ला के बंगले पहुंचे। जहां सैकड़ों छात्र छात्राएं डिप्टी सीएम के बंगले के सामने ही धरने पर बैठे हैं। एनएसयूआई मेडिकल विंग के समन्वयक रवि परमार ने बताया कि शासकीय नर्सिंग कॉलेजों से बी.एस.सी. नर्सिंग की उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को जनरल नर्सिंग प्रशिक्षण चयन परीक्षा और प्री नर्सिंग सिलेक्शन प्रवेश परीक्षा-2018 की परीक्षा संचालन एवं प्रवेश नियम पुस्तिका के अनुसार संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन संचालित अस्पतालों संस्थाओं में 5 वर्ष शासकीय सेवा देना अनिवार्य है, लेकिन छात्राओं को प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) पूर्ण किए लगभग 20 माह हो चुके हैं लेकिन पोस्टिंग नहीं की गई।

ये भी पढ़ें: 450 रुपए में सिलेंडर की घोषणा पर लगी सियासी आग: कांग्रेस बोली- घोषणा से मुकर होकर झुनझुना पकड़ा रहे, बीजेपी ने किया पलटवार

रवि परमार ने बताया कि सत्र 2018-19 में प्रवेशित बीडीएस छात्रों को नियमानुसार ग्रामीण क्षेत्र में एक वर्ष की शासकीय सेवा दी जाना था, लेकिन अभी तक छात्र छात्राओं की पोस्टिंग नहीं की गई है। वहीं कई छात्र छात्राओं ने बंधपत्र के अनुसार एक वर्ष की नियुक्ति मिलने के भरोसे पढ़ाई के लिए लोन लिया था। जिसकी वजह से दंत चिकित्सक छात्र छात्राओं को भारी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा हैं।

ये भी पढ़ें: ‘आदिवासियों का छीना जा रहा अधिकार’: कांग्रेस विधायक बोले- बांध को लेकर जमीन की चिन्हित, ग्राम सभा से नहीं ली अनुमति

उन्होंने मांग की है कि नर्सिंग और डेंटल के सभी छात्र छात्राओं की जल्द से जल्द पोस्टिंग करवाई जाए। पोस्टिंग न होने की वजह से छात्राओं का एक वर्ष बर्बाद हो चुका है, जिस वजह से छात्राओं को कई आर्थिक समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है वहीं प्रदेश में न तो एग्जाम समय पर हो पाते हैं और न ही उन्हें पोस्टिंग दी जाती है। परमार ने प्रदेश सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि नर्सिंग और डेंटल स्टूडेंट्स को यदि जल्द पोस्टिंग नहीं दी जाती तो उग्र प्रदर्शन किया जाएगा।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m