लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मूसलाधार बारिश से जलमग्न हो गया। इतना ही नहीं विधानसभा के गेट नंबर 7 के सामने भी पानी भर गया। जिसकी वजह से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गेट नंबर 1 से बाहर निकलना पड़ा। कई इलाकों में सीवर सफाई के नाम पर मजाक किया गया। जिसका खामियाजा नेताओं के साथ साथ जनता भी भुगत रही है। नगर निगम मुख्यालय में भी जल भराव जैसी स्थिति है। इन तस्वीरों को देखने के बाद प्रशासन के दावे पूरी तरह से खोखले साबित होते दिखाई दे रहे हैं।

राजधानी के वीवीआईपी समेत कई इलाकों में भरा पानी

एक तरफ भीषण गर्मी से लोगों को बारिश के चलते राहत मिली तो वहीं राजधानी के कई पॉश और पुराने इलाकों में जल भराव हो गया। बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है। शहर के कई वीवीआईपी इलाकों में भी पानी भर गया। हजरतगंज, माल एवेन्यू, गोमती नगर, अलीगंज जैसे तमाम जगहों पर जल भराव है।

खुद नगर निगम मुख्यालय हुआ जलमग्न

शहर का पानी निकालकर लोगों को राहत देने वाला नगर निगम भी पानी में जलमग्न हो गया। कई सरकारी संस्थानों में पानी भर गया है। सड़कों पर जलभराव के चलते लोगो की गाड़िया बंद हो गई। लोग जलभराव के बीच गाड़ी खींचने को मजबूर हो रहे है। सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना स्कूली छात्रों को करना पड़ रहा है, क्यों कि पिछले कई दिनों से मौसम साफ था, बारिश के आसार नहीं थे, आज अचानक शुरू हुई बारिश से स्कूल से वापस जा रहे बच्चों की कॉपी किताबें भी गई है।

विधानसभा परिसर में भी घुसा पानी, सीएम को बदला पड़ा रास्ता

इतना ही नहीं विधानसभा परिसर में भी पानी भर गया है। सत्र की कार्यवाही के दौरान विधानभवन के ग्राउंड फ्लोर पर कई जगहों पर जलभराव हो गया। विधानसभा के गेट नंबर 7 पर जलभराव होने से सीएम योगी को गेट नंबर एक से निकाला गया है। लखनऊ में थोड़ी ही बारिश ने प्रशासन की पोल खोल दी है।

सियासत भी शुरू, सपा नेता ने कसा तंज

राजधानी लखनऊ में जलभराव को लेकर सियासत भी शुरू हो गई है। समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल यादव ने शासन प्रशासन पर निशाना साधा हैं। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर विधानसभा में हुए जलभराव का वीडियो पोस्ट कर लिखा- बजट की सबसे अधिक आवश्यकता विधानसभा को है। एक मूसलाधार बारिश में यह हाल है, बाकी प्रदेश भगवान के भरोसे हैं।

मौसम विभाग का अलर्ट, जारी की ये एडवाइजरी

इधर, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। जर्जर भवन, बिजली के पोल खंबों और पेड़ों से दूर रहने की अपली की गई है। मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर अतुल सिंह ने बताया कि मानसून द्रोणी जो कि दक्षिण की तरफ चली गई थी वापस उत्तर की तरफ आ रही है। जिसके कारण उत्तर प्रदेश में फिर से मानसून सक्रिय होगा। अगस्त सितंबर माह में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।