Khan Sir GS Coaching Center: फेमस यू-ट्यूबर शिक्षक ( ऑनलाइन) खान सर ने पटना (Patna) में अपने जीएस कोचिंग सेंटर को आज बंद कर दिया गया है। कोचिंग के बाहर ताला लटका हुआ है। दरअसल दिल्ली आईएएस कोचिंग हादसे (Delhi IAS Coaching Incident) के बाद पटना के SDM श्रीकांत कुंडलिक खांडेकर ने पटना के कई कोचिंग की जांच की थी। इसमें खान सर की कोचिंग GS Coaching Center भी शामिल थी। इस दौरान कई खामियां मिली थी। वहीं खान सर कोचिंग का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी नहीं दिखा पाए थे। इसके लिए उन्हें प्रशासन की ओर से एक दिन का अल्टीमेटम मिला था। रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दिखाने की जगह उन्होंने अपना कोचिंग संस्थान ही बंद कर दिया।

Khan Sir: खान सर की कोचिंग में जांच करने पहुंची पटना पुलिस, एक्शन से मचा हड़कंप, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट नहीं दिखाने पर….?

कोचिंग के बाहर दो गार्ड तैनात हैं। हालांकि, कोचिंग बंद होने को लेकर गार्ड को भी कोई जानकारी नहीं है। बोरिंग रोड चौराहे के पास जो कोचिंग है, उसमें एंट्री और एग्जिट गेट भी एक ही हैं। यह तय मानक के अनुरूप नहीं हैं।

Bihar: नर्सरी के छात्र ने तीसरी क्लास के बच्चे को मारी गोली, बोर्डिंग स्कूल में गोलीकांड से मचा हड़कंप- Supaul Firing in School

मंगलवार को पटना जिला प्रशासन ने पटना (Patna) में कई कोचिंग संस्थानों की प्रशासन ने जांच की। इसमें खान सर की कोचिंग भी शामिल है। SDM खुद खान सर के GS रिसर्च सेंटर पहुंचे। हालांकि एसडीएम को खान सर (Khan Sir) को ढूंढ़ने में पसीने छूट गए। कोचिंग में 10 मिनट तक Sdm को खान सर के लोग घुमाते रहे। इसके बाद खान सर मिले भी तो कोचिंग का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दिखाने के लिए एक दिन का समय मांगा। इसके बाद प्रशासन की टीम लौट गई थी।

Wayanad Tragedy: 4 गांव बह गए, जो रात में सोया वो सुबह मलबे में मिला, बेजुबान तस्वीरें चीख-चीखकर बयां कर रही कहानी… 11 तस्वीरों में देखें वायनाड त्रासदी का दर्द

बहुत कम जगह में ज्यादा स्टूडेंट को पढ़ाया जा रहाः SDM

SDM और उनके लाव लश्कर के साथ मीडिया को देख खान सर असहज होने लगे। इस दौरान उन्होंने मीडिया को अपने कमरे से बाहर कर दिया। मीडिया के बाहर निकलने के कुछ ही मिनट बाद SDM भी बाहर आ गए और कहा कि खान सर ने कोचिंग के सभी दस्तावेज देने के लिए समय मांगा है और कल सभी दस्तावेज दिखाने दफ्तर आएंगे। एसडीएम ने बताया कि हमने आज 30 कोचिंग सेंटर्स की जांच की है, जिसमें पाया गया कि बहुत कम जगह में ज्यादा स्टूडेंट पढ़ रहे हैं। कई कोचिंग का रजिस्ट्रेशन भी नहीं है। वहीं कई संस्थानों में fire सिस्टम होना चाहिए। Fire NoC होना चाहिए, वो भी नहीं है।

राहुल गांधी ‘ड्रग्स’ लेते हैंः कंगना रनोट के दावे ने मचाई सनसनी, बोलीं- Rahul Gandhi का टेस्ट होना चाहिए कि कहीं वो Drugs का कंजम्प्शन तो… – Kangana Ranaut

टिन का छत और बिना प्लास्टर की दीवार

बता दें कि खान सर की कोचिंग में एक साथ 600 से अधिक बच्चे पढ़ते हैं। जाँच टीम के आने की जानकारी मिलने पर छात्रों की छुट्टी कर दी गई थी। जांच टीम ने पाया कि यहां क्लास रूम की हालत खराब है, सेंटर का छत टिन का है और बिना प्लास्टर की दीवार, सबसे टॉप फ्लोर होने की वजह से काफी गर्मी रहती है। अंदर साफ दिख रहा कि गंदे और पुराने थर्मोकोल से दीवार को ढका गया था। दीवार के खुले हिस्से पर कूलर रखा हुआ था। हालांकि खान सर के पढ़ाने की जगह पर फैन और लेटेस्ट डिजाइन वाले कूलर की व्यवस्था की गई है।

Caste Of Rahul Gandhi: राहुल गांधी की जाति क्या है? अनुराग ठाकुर ने संसद में पूछा सवाल तो मचा बवाल, फिर खुद कांग्रेस ने ही बताया- Parliament Monsoon Session

जांच के लिए डीएम ने बनाई टीम

पटना डीएम ने कोचिंग संस्थानों की जांच के लिए एक टीम बनाई। अनुमंडल स्तर पर जाँच टीम का गठन किया गया, जिसके अध्यक्ष अनुमंडल पदाधिकारी को बनाया गया। जाँच टीम से कोचिंग संस्थानों का निबंधन, बिल्डिंग बायलाज का अनुपालन हो रहा है या नहीं, इमरजेंसी गेट, कोचिंग संस्थानों के प्रवेश और निकास द्वार, आकस्मिक स्थिति से निपटने की व्यवस्था आदि की जांच करेगी।

Delhi Metro में ‘चप्पल कांड’: दो युवक भिड़े तो होने लगी चप्पलबाजी, मची अफरा-तफरी, देखें VIDEO

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H