कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। ग्वालियर में बाल संप्रेषण गृह और महिला संप्रेषण गृह वन स्टॉप सेंटर की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। हाल ही में इन स्थानों पर हुई घटनाओं ने सुरक्षा में खामियों को उजागर किया है। महिला संप्रेषण गृह से हाल ही में आधा दर्जन बदमाशों ने एक नाबालिग को फिल्मी अंदाज में भगाया, जबकि बाल संप्रेषण गृह से एक माह में तीन बाल अपचारी फरार हो गए थे।

इन घटनाओं के मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए एक सख्त एक्शन प्लान तैयार किया है। ग्वालियर कलेक्टर रुचिका सिंह चौहान ने बताया कि बाल संप्रेषण गृह और महिला संप्रेषण गृह वन स्टॉप सेंटर की सुरक्षा को लेकर 24 घंटे निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा, स्टाफ को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा और बाल अपचारियों एवं वन स्टॉप सेंटर में मौजूद नाबालिग किशोरियों और युवतियों की समय-समय पर काउंसलिंग की जाएगी।

जंगल से भटककर गांव पहुंचा भालू, वन विभाग ने किया रेस्क्यू

बाल आयोग की टीम ने भी इन स्थानों का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के निर्देश दिए थे। ग्वालियर के बाल संप्रेषण गृह से गंभीर अपराधों में लिप्त बाल अपचारी भाग चुके हैं, हालांकि पुलिस ने इनमें से कुछ को वापस पकड़ लिया था। बावजूद इसके, महिला संप्रेषण गृह की सुरक्षा को भेदते हुए बदमाशों ने एक और घटना को अंजाम दिया था।

प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों के तहत, इन दोनों जगहों की सुरक्षा अब और चाक-चौबंद की जा रही है। उम्मीद है कि इन उपायों से भविष्य में ऐसी घटनाओं पर रोक लग सकेगी और इन स्थानों पर रह रहे बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m