कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में दो बड़े नेताओं के बीच श्रेय लेने की होड़ मची हुई है। ग्वालियर चंबल अंचल के दिग्गज नेता केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सांसद भारत सिंह के बीच विकास कार्यों के श्रेय लेने की होड़ मची हुई है। कांग्रेस ने यह आरोप लगाया है। 

दरअसल यह सिलसिला ग्वालियर के नवनिर्वाचित सांसद भारत सिंह कुशवाह के स्मार्ट सिटी की अधिकारियों की बैठक लेने के बाद शुरू हुआ था। इसके बाद तत्काल केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी ग्वालियर में स्मार्ट सिटी के कार्यालय में स्मार्ट सिटी और जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक लेकर माहौल को और गर्म कर दिया। उसके बाद जब सांसद भारत सिंह कुशवाह रेलवे स्टेशन के धीमे चल रहे प्रोजेक्ट पर अधिकारियों को निर्देश देने पहुंचे तो सिंधिया भी पीछे नहीं रहे। उन्होंने दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर ग्वालियर के रेलवे स्टेशन के विकास और ग्वालियर में रेल के स्टॉपेज के साथ-साथ ग्वालियर चंबल अंचल की रेल संबंधी योजनाओं को गति देने की मांग कर दी। 

सिंधिया और भारत सिंह के बीच चल रही यह सियासी रस्साकशी ग्वालियर चंबल अंचल में सियासी गलियारों में चर्चाओं का विषय बनी हुई है। कांग्रेस ने भी सिंधिया के ग्वालियर में अधिकारियों के बैठक लेने पर सवाल खड़े किए हैं। साथ ही इसे BJP की आपसी गुटबाजी भी करार दे रही है।

इस पर अब ग्वालियर चंबल अंचल की सियासत गरमा गई है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर चंबल अंचल के बीजेपी के दिग्गज नेता हैं। लेकिन केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना जिले के सांसद हैं। ऐसे में सिंधिया का दखल गुना से ज्यादा ग्वालियर में दिखाई दे रहा है। इस बात पर ग्वालियर के सांसद भारत सिंह कुशवाहा को परेशानी में डाल दिया है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर में विकास कार्यों में खासी दिलचस्पी ले रहे हैं। 

सिंधिया ने हाल ही में ग्वालियर में इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव आयोजित किए जाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था। उनके पत्र लिखने के बाद तत्काल भारत सिंह कुशवाह ने भी मुख्यमंत्री को यही मांग को लेकर पत्र लिख दिया। बात यही नहीं रुकी, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और ग्वालियर सांसद भारत सिंह कुशवाहा एक दूसरे को चेज कर रहे हैं। 

दोनों नेताओं के बीच एक दूसरे को आगे पीछे करने की मानो होड़ लगी है दोनों ही ग्वालियर के विकास का श्रेय लेने के लिए आतुर दिखाई दे रहे हैं। हालांकि सिंधिया की दखलंदाजी से परेशान भारत सिंह कुशवाहा खुलकर अपना विरोध दर्ज नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व को इस बात से अवगत करा दिया है।

बीजेपी के अंदर चल रही आपसी रस्साकशी पर कांग्रेस हमलावर हो गई है। कांग्रेस प्रवक्ता राम पांडेय ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से सीधा सवाल किया है। उन्होंने कहा कि जब वह गुना शिवपुरी क्षेत्र के सांसद हैं, तो फिर उन्होंने ग्वालियर में किस हैसियत से स्मार्ट सिटी की अधिकारियों की बैठक ली है? अगर सिंधिया को विकास की इतनी ही चिंता है तो सिंधिया को मध्य प्रदेश के दूसरे जिलों में भी इस तरह की बैठक लेनी चाहिए। कांग्रेस सिंधिया और बीजेपी के पुराने नेताओं के बीच आपसी गुट बाजी के आरोप लगा रही है। कांग्रेस भारत सिंह और सिंधिया की आपसी प्रतिस्पर्धा को सिंधिया खेमा और नरेंद्र सिंह तोमर गुट से जोड़कर देख रही है। कांग्रेस यह भी कह रही है बीजेपी के भीतर पुरानी भाजपा और नई भाजपा की जंग धीरे-धीरे तेज हो रही है भारत सिंह और सिंधिया के बीच यही जंग देखने को मिल रही है।

कुल मिलाकर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और ग्वालियर सांसद भारत सिंह कुशवाह के बीच चल रही पॉलिटिकल खींचतान, धीरे-धीरे बढ़ रही है।  ग्वालियर सांसद भारत सिंह चाहते हैं कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर के भीतर दखलंदाजी ना करें। लेकिन सिंधिया अपने गृह नगर ग्वालियर के प्रति बेहद दिलचस्पी रखते हैं और यही वजह है कि अलग-अलग तरीके से वह ग्वालियर में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करते रहते हैं। बस यही बीजेपी की परेशानी की वजह बना हुआ है। फिलहाल देखना दिलचस्प होगा कि क्या दोनों के बीच चल रही प्रतिस्पर्धा को विराम लगेगा? या फिर दोनों के बीच और प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी? लेकिन बड़ी बात यह है कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे दिग्गज नेता से प्रतिस्पर्धा करना हर किसी के बस का बूता नहीं है। लेकिन जिस तरह से भारत सिंह ,सिंधिया की आंख में आंख मिलाकर उनसे मुकाबला कर रहे हैं। उससे स्पष्ट है कि भारत सिंह अकेले नहीं है, उनके पीछे कोई मजबूत ताकत है, जो उन्हें सिंधिया से टकराने का हौसला दे रही है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m