देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सचिवालय में सहकारिता विभाग के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें उन्होंने विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं को गेम चेंजर बनाने की दिशा में जोर दिया। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि लंबे समय से संचालित योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए इस दिशा में सुधारत्मक प्रयास की दिशा में कार्य किए जाए।

ऋण की धनराशि की सीमा में वृद्धि

सीएम धामी ने कहा कि सहकारिता विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत स्व सहायता समूहों को प्रदान किए जा रहे ऋण की धनराशि की सीमा में वृद्धि की आवश्यकता के दृष्टिगत प्रस्ताव लाया जाए। स्व सहायता समूह के तैयार किए जा रहे उत्पादों को बेहतर बाजार मिले। इसके लिए सप्लाई चेन को प्रभावी बनाया जाए। उन्होंने कहा सहकारिता विभाग संबधित विभागों से भी समन्वय स्थापित कर योजनाओं को आगे बढ़ाए।

इसे भी पढ़ें: BJP विधायक को मिली जान से मारने की धमकी, पत्नी को भी आया Whatsapp मैसेज

कृषि और पर्यटन को बढ़ावा देने के दिए निर्देश

पुष्कर सिंह धामी ने कहा, प्रदेश में बंजर भूमि चिन्हित कर विभिन्न क्लस्टरों के माध्यम से उसे खेती योग्य बनाने के प्रयास किए जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में आधुनिक तकनीक और पारंपरिक पद्धतियों के माध्यम से कृषि उत्पादन में वृद्धि की जाए। उन्होंने क्लस्टरों में मिल्लेट्स, सब्जियां, दालें, फल, औषधीय और सुगंधित पौधों फसलों, चारा फसलों, कृषि और पर्यटन को बढ़ावा देने के निर्देश दिए।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड में भारी बारिश से हाहाकार: हल्द्वानी-रामनगर हाईवे टूटा, वाहनों की लगी लंबी लाइन

रिवर्स माइग्रेशन को बढ़ावा देना है- सीएम

सीएम ने कहा कि हमारा उद्देश्य स्थानीय समुदाय को आजीविका के अवसर प्रदान कर, रिवर्स माइग्रेशन को बढ़ावा देना है। सहकारिता से मिलेट्स उत्पादों को और अधिक बढ़ावा मिले, इसके भी पयास किए जाए। उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न जनपदों में चयनित क्लस्टरों की संख्या में वृद्धि के निर्देश दिए हैं। राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना के अंतर्गत मत्स्य पालन, मौन पालन, मशरूम उत्पादन के निर्धारित लक्ष्यों को बढ़ाया दिया जाए। विभिन्न परियोजनाओ में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की नवीन तकनीकियो का अधिक से अधिक उपयोग किया जाए।