Parliament New Building Water leakage Video: करोड़ों की रुपये की लागत से बने राम मंदिर (Ram Mandir) में पानी रिसाव के बाद अब करोड़ों रुपये से बने संसद भवन की नई बिल्डिंग में वॉटर लीकेज का मामला सामने आया है। तमिलनाडु (Tamilnadu) की विरुधुनगर लोकसभा सीट से कांग्रेस (Congress) सांसद मणिकम टैगोर (Manickam Tagore) ने नई बिल्डिंग से पानी रिसाव का वीडियो शेयर किया है। सोशल मीडिया पर वाययरल हुए वीडियो में नई संसद भवन के अंदर पानी का रिसाव दिख रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि छत से पानी का रिसाव हो रहा है और गिरते हुए पानी को फैलने से रोकने के लिए फर्श पर बकेट रखी गई है।

CTET Result-2024: CBSE सीटीईटी परीक्षा के नतीजे जारी, यहां से चेक कर सकते हैं स्कोरकार्ड

संसद की नई बिल्डिंग में वॉटर लीकेज को लेकर कांग्रेस ने एक नोटिस भी दिया है। कांग्रेस ने संसद में पानी भरने पर सवाल उठाते हुए ये नोटिस दिया है।

Wayanad Tragedy: वायनाड लैंडस्लाइड में अब तक 275 की मौत, 200 अब भी लापता, 400 घरों के गांव में सिर्फ 45 मकान बचे, आज पहुंचेंगे राहुल-प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, “बाहर पेपर लीकेज, अंदर वॉटर लीकेज. राष्ट्रपति द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली संसद लॉबी में हाल ही में पानी का रिसाव, नए भवन में मौसम संबंधी समस्याओं को उजागर करता है, जो कि निर्माण पूरा होने के सिर्फ एक साल बाद ही सामने आई है। इस मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव पेश किया गया। कांग्रेस नेता के द्वारा वीडियो पोस्ट करने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स इस घटना पर तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं।

दिल्ली का दरिया है, डूबकर जाना है! भारी बारिश के बाद Delhi-NCR की सड़कों पर आया सैलाब, मां-बेटे की डूबकर मौत, आज स्कूल-कॉलेज बंद- Delhi Rains

Manickam Tagore

रिसाव के साथ ही कई जगह जमा हुआ पानी

लोकसभा अध्यक्ष को संबोधित करते हुए लिखे इस लेटर में मणिकम टैगोर ने लिखा है कि मैं बुधवार को हुई भारी बारिश के बाद चिंताओं को बता रहा हूं। कल बारिश के बाद  संसद भवन के लॉबी में पानी का रिसाव हुआ और कई जगह पानी भर गया।  जिस रास्ते से भारत के राष्ट्रपति नए संसद भवन में प्रवेश करते थे, वहीं पर यह दिक्कत है। यह घटना इमारत में मौजूद दिक्कतों को उजागर करती है, जबकि इसे बने अभी एक साल ही हुए हैं।

Khan Sir के कोचिंग पर लटका तालाः एसडीएम ने एक दिन पहले की थी जांच, कई खामियां मिलने पर रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दिखाने का दिया था अल्टीमेटम, फिर….?

मणिकम ने आगे लिखा है कि इस समस्या से निपटने के लिए, मैं सभी दलों के सांसदों को शामिल करते हुए एक विशेष समिति बनाने का प्रस्ताव करता हूं, जो इमारत का गहन निरीक्षण करेगी। समिति पानी लीकेज के कारणों पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। इसके अलावा इमारत की डिजाइन और सामग्रियों का मूल्यांकन भी किया जाएगा। इसके बाद आवश्यक मरम्मत की सिफारिश की जाएगी।

Bihar: नर्सरी के छात्र ने तीसरी क्लास के बच्चे को मारी गोली, बोर्डिंग स्कूल में गोलीकांड से मचा हड़कंप- Supaul Firing in School

1200 करोड़ में बनी है संसद भवन की नई बिल्डिंग

बता दें कि संसद भवन की नई बिल्डिंग करीब 1200 करोड़ रुपये की लागत से बनी है। 64,500 वर्ग मीटर में फैली ये चार मंजिला इमारत त्रिकोणीय आकार की है। एरिया के हिसाब से देखें तो ये पुराने संसद भवन से करीब 17,000 वर्ग मीटर बड़ा है। इसके अलावा इसे अत्याधुनिक तकनीक से तैयार किया गया और इस पर भूकंप का असर नहीं होगा। इसकी आधारशिला रखी गई थी, तो इसे बनाने का प्रोजेक्ट Tata Projects को दिया गया था और इसके निर्माण में आने वाली अनुमानित लागत 971 करोड़ रुपये तय की गई थी। दो साल बाद जनवरी 2022 में इसकी लागत 200 करोड़ रुपये और बढ़ने की जानकारी साझा की गई। स्टील और अन्य सामानों की कीमतों में बढ़ोतरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य कार्यों ने इसका बजट बढ़ाने का काम किया। इसमें मॉर्डन ऑडियो-वीडियो विजुअल सिस्टम, सांसदों की टेबल पर टैबलेट जैसी चीजों ने खर्च में बढ़ोतरी में बड़ा रोल निभाया। सोर्सेज के मुताबिक, सेंट्रल पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट (CPWD) ने 200 करोड़ की वृद्धि के बाद संसद भवन का बजट 1200 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद जताई थी। अब ये लगभग 1200 करोड़ रुपये की इमारत अपने काम को अंजाम देने के लिए पूरी तरह तैयार हुई है।

तुर्किये राष्ट्रपति रेसेप एर्दोगन ने बच्चे को मारा थप्पड़, हाथ नहीं चूमने पर थप्पड़ मारने का Video वायरल- Turkiye President Recep Erdogan

भारी बारिश से दिल्ली जलमग्न

बता दें कि दिल्ली एक बार फिर से डूबी है। भारी बारिश के बाद Delhi-NCR की सड़कों पर पानी का सैलाब आ गया है। दिल्ली में बुधवार को एक घंटे एक घंटे में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। बारिश के बाद दिल्ली के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। सड़कें दरिया बन गई हैं। गाड़ियां रेंग-रेंगकर चलती नजर आ रही हैं। आज सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

ये इजरायल का स्टाइल हैः 24 घंटे और दो दुश्मनों का काम तमाम, ईरान में घुसकर हमास चीफ हानिया और लेबनान में हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर फउद को किया ढेर- Israel Revenge

वहीं दिल्ली के गाजीपूर इलाके का है. इस हादसे में एक मां और उनके मासूम बेटे की मौत हो गई। मां-बेटे की पहचान तनुजा बिष्ट ( उम्र 23 वर्ष) और उसका बेटा प्रियांश (उम्र 3 वर्ष) के रूप में की गई है। कुछ दिन पहले दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में RAU IAS कोचिंग सेंटर (Delhi IAS Coaching Incident) के बेसमेंट में पानी भरने की वजह से 3 छात्रों की मौत हो गई थी। अभी यह मामला शांत नहीं हुआ है कि पानी में डूबने का एक और मामला सामने आया है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H