चंडीगढ़। पंजाब के संगरूर लोकसभा क्षेत्र से एमपी गुरमीत सिंह मीत ने बुधवार को लोकसभा में मालवा रीजन को राजधानी से जोड़ने के लिए चंडीगढ़ से राजपुरा के बीच रेल कनेक्टिविटी की जरूरत को बताया. उन्होंने कहा कि इससे एरिया से चंडीगढ़ आने वाले यात्रियों को सुविधा होगी. इसे भी पढ़ें : CM मान ने किया सी-पाइट प्रशिक्षण व रोजगार केंद्र का शिलान्यास, युवाओं को सेना-पुलिस में भर्ती की मिलेगी ट्रेनिंग…

गुरमीत सिंह मीत ने लोकसभा में सवाल पूछा कि रेलवे के पास इस संबंध में क्या कर रहा है? क्या इस प्रोजेक्ट पर कोई काम कर रहा है. इस सवाल के जवाब में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि राज्य सरकार, राज्य के मेंबर ऑफ पार्लियामेंट और विभिन्न संगठनों की मांग पर रेलवे उन रेलमार्गों को सर्वे करवाता है, जिन्हें डायरेक्ट कनेक्टिविटी की जरूरत है.

रेल मंत्री ने बताया कि वर्तमान में राजपुरा से अंबाला कैंट के रास्ते चंडीगढ़ से कनेक्टेड हैं. जहां तक डायरेक्ट कनेक्टिविटी का सवाल है तो चंडीगढ़-राजपुर के बीच डायरेक्ट कनेक्टिविटी को लेकर सर्वे हो चुका है. राजपुरा से मोहाली रेलवे स्टेशन के बीच 23.89 किमी लंबा प्रोजेक्ट बजट में शामिल है. इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की गई है. पैसेंजर फुटफॉल अच्छा नहीं है.

मंत्रालय ने पंजाब सरकार से कहा है कि अगर वह चाहती है कि चंडीगढ़-राजपुरा के बीच सीधी रेल लाइन बनाई जाए तो राज्य सरकार मुफ्त में जमीन मुहैया करवाए और प्रोजेक्ट की कॉस्ट का 50 फीसदी खर्चा दे. लेकिन पंजाब सरकार ने इस संबंध में अपनी स्वीकृति नहीं दी है.