लखनऊ. विधानसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोमती नगर की घटना और अयोध्या में अति पिछड़ा वर्ग की लड़की से हुई गैंगरेप की वारदात को लेकर सख्त तेवर दिखाए. इस दौरान उन्होंने सपा को आड़े हाथ लिए. उन्होंने कहा, कल की गोमती नगर की घटना हुई जिस पर सख्त कार्रवाई होगी. उसकी सूची हमारे पास आई है. पहला अपराधी पवन यादव, दूसरा अपराधी मोहम्मद अरबाज है. ये हैं आपके सद्भावना वाले लोग हैं, हम इनके लिए सद्भावना ट्रेन चलाएंगे?? इनके लिए “बुलेट ट्रेन” चलेगी अब, आप चिंता मत करो!!!

आगे सीएम योगी ने कहा, महिला सुरक्षा हमारे लिए बड़ा मुद्दा है. इसीलिए हमने हर एक बेटी बहन को आश्वस्त किया है. हमने इसको गम्भीरता से लिया ह. ,हमने पूरी पुलिस चौकी सस्पेंड किया है. डिप्टी एसपी और इंस्पेक्टर को सस्पेंड किया. एडिशनल एसपी सबको सस्पेंड किया. जो भी व्यक्ति अराजकता पैदा करने की कोशिश की तो खुद भुक्तभोगी होगा, मैं आप से भी कहूंगा कि आप अपने लोगों को समझाएं की कानून में चलें.

आगे उन्होंने कहा, अयोध्या में अति पिछड़ा वर्ग की बालिका की गैंगरेप घटना में समाजवादी पार्टी का नेता शामिल है. सपा के सांसद की टीम का है और सपा ने अभी तक उस पर कार्रवाई नहीं हुई. हम जब कहते हैं कि घटनाओं में समाजवादी पार्टी के नेताओ की संलिप्तता रहती है, समाजवादी लोग आपराधिक घटनाओं में शामिल रहते हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा ये अपराधी समाज के लिए कोढ़ हैं इसे हटाना पड़ेगा. लोकतंत्र सेनानी की बात नेता प्रतिपक्ष ने की, लेकिन जिस कांग्रेस ने लोकतंत्र का गला घोंटने का काम किया उसके साथ सपा है. मुख्यमंत्री नें सदन में ये भी कहा कि सपा के एक पूर्व जिलाध्यक्ष के दुष्कर्म किया. समाजवादी पार्टी से मुख्यमंत्री ने ये भी पूछा कि ऐसे लोगों पर गोली नहीं चलाएंगे तो क्या माला पहनाएंगे.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा 2027 में सपा सफाचट होगी. एक लाख के बांड का क्या हुआ, संविधान का गला घोंटने वालों के साथ चुनाव लड़ते हैं और लोकतंत्र की बात करते हैं. जनता 2027 में सपा को सफाचट करने वाली है. सीएम योगी ने कहा जिस कांग्रेस ने आरक्षण और संविधान समाप्त करने को लेकर लोगों को गुमराह किया. उसके साथ उसकी गोद मे सपा बैठी है.

सीएम योगी ने कहा सपा बुलडोजर की बात करती है तो सपा बुलडोजर से डरती है. बुलडोजर निर्दोष लोगों पर नहीं चलता है, बल्कि अपराधियों पर चलता रहेगा. सीएम योगी ने ये भी कहा कि मैं नौकरी करने के लिए नहीं आया हूं. मुझे कोई प्रतिष्ठा प्राप्त नहीं करनी. मुझे प्रतिष्ठा प्राप्त करनी होती तो मुझे प्रतिष्ठा मेरे मठ में प्राप्त हो जाती. मैं जनता की सेवा करने के लिए आया हूं और वह करते रहेंगे. सरकार मजबूती के साथ चलती रहेगी.

सदन में चौथे दिन की कार्यवाही के दौरान अनुपूरक बजट पर भी चर्चा हुई. इस दौरान चर्चा में सीएम योगी ने कहा, ज्ञान हमको किताब से मिले वो नहीं ,ज्ञान व्यवहारिक रूप से जो मिले वो होता है. किसी सभा में वयोवृद्ध होता है तो ज्ञान मिलता है, इसीलिए मैं अपने साथ एक वयोवृद्ध को बिठाकर रखता हूं.

आगे सीएम योगी ने कहा, अनुपूरक बजट पर चर्चा हो रही थी कि क्या जरूरत थी? हमको विरासत में जो उत्तरप्रदेश मिला था और आज जैसा उत्तरप्रदेश है, उसके लिए श्रद्धेय वाजपेयी जी की पंक्तिय हैं.

आगे सीएम योगी ने कहा, बजट के बाद हमारा समय चुनाव में बीता, जो कार्य चल रहे थे चलते रहे. विभागों के 44% धनराशि रिलीज हुई. 20% से अधिक खर्च हुए. हमारा प्रयास है कि विकास की गति तीव्र हो, इसीलिए ये अनुपूरक बजट लाया गया. बजट का दायरा पिछले 7 वर्षों मे दोगुना, जीडीपी दोगुनी हुई ,प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हुई है. इसीलिए नए मद की जरूरत पड़ी और हमने अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया.

इतना ही नहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये भी कहा कि यूपी से बाहर गए लोग वापस आ रहे हैं. नेशनल जीडीपी में हमारा शेयर बढ़ा है. पीएम मोदी ने नए भारत का दर्शन कराया. लोग भारत की तरफ आशा भरी निगाह से देखते हैं. इन 10 साल में देश में बहुत काम हुआ. देश की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही.

यूपी सही दिशा में आगे बढ़ा है. हमें अनुपूरक बजट की आवश्यकता थी, इसलिए लाए. यूपी देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनने वाला है. जब हमें सत्ता मिली तो छठे सातवें नम्बर की अर्थव्यवस्था थी. पहले यूपी के नौजवानों के सामने पहचान का संकट था. आज यूपी को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है. आज यूपी देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. अगले 3 से 4 वर्षो में परिणाम हमारे सामने होंगे. यूपी के अर्थव्यवस्था भी बढ़ी और प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ी. यूपी में रोजगार के सृजन भी हुए हैं. देश में हमारा कंट्रीब्यूशन 6 से 7% से बढ़कर 9 से 10% हो गया.

हमारी विकास दर इसी तरह बढ़ेगी तो नेशनल जीडीपी में यूपी बड़ा योगदान देगा. लाभार्थियों तक सीधा पैसा पहुंचाने का काम किया. डीबीटी के जरिए हमने 10000 करोड़ की बचत की है. डीबीटी ने गरीब को भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था दी है. यूपी के बैंकिंग सेक्टर को भी डीबीटी से बड़ा फायदा हुआ.

हमने वित्तीय अनुशासन का भी पालन किया. उत्तरप्रदेश आज रेवेन्यू सरप्लस स्टेट है. डीबीटी के माध्यम से 11 विभागों की योजनाएं गरीब तक पहुंच रही है. आज लोग भारत की तरफ आशा भरी निगाहों से देखते हैं. देश की 140 करोड़ जनता जनार्दन का विश्वास मोदी जी के नेतृत्व में है. पीएम मोदी ने जो पिछले 10 वर्ष में काम किया वह अभूतपूर्व है. देश की जीडीपी में भी बड़ी बढ़ोतरी हुई है. जो भारत 10वीं अर्थव्यवस्था था आज दुनिया की पांचवी अर्थव्यवस्था है. जल्द भारत विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनेगा. राज्यों के सहयोग से यह और तीव्र गति से आगे बढ़ेंगे.

योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा, 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी में देश की स्पीड के साथ हम यूपी के नागरिकों की स्पीड भी बढ़ाएंगे. यूपी के अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर की हम बना रहे हैं. यूपी के हमने सभी विभागों को 10 सेक्टर में विभाजित किया. सभी सेक्टर की मॉनिटरिंग हो रही है अधिकारी समीक्षा कर रहे हैं. अर्थशास्त्री और स्टेट होल्डर का सहयोग लिया जा रहा है. मैं खुद यूपी के अर्थव्यवस्था को लेकर लगातार समीक्षा करता हूं. 10 महत्वपूर्ण सेक्टर में अलग-अलग कार्य योजना बनाई गई. इंफ्रास्ट्रक्चर एक्सप्रेस-वे इंटर स्टेट कनेक्टिविटी का जाल बिछ रहा है.

आगे उन्होंने कहा, जब हम सत्ता में आए तो आगरा एक्सप्रेस वे बनने के अंतिम चरण में था. आज पूर्वांचल, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे अर्थव्यवस्था की बैकबोन बना है. गंगा एक्सप्रेस-वे को कुंभ से पहले बनाने का लक्ष्य लेकर चल रहे. गोरखपुर बलिया चित्रकूट लिंक एक्सप्रेस-वे पर भी काम हो रहा है. पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे को भी आगरा एक्सप्रेसवे जोड़ने की कार्यवाही चल रही है. नेपाल, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश पर इंटरस्टेट कनेक्टिविटी पर काम चल रहा. एयर कनेक्टिविटी के लिए 4 इंटरनेशनल और 11 डोमेस्टिक एयरपोर्ट काम कर रहे. 5वां इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर जल्द तैयार होने वाला है.

आगे सीएम योगी ने ये भी कहा कि काला नमक चावल को नई पहचान मिली है. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में हमारे पास बड़े प्रस्ताव आए. लगभग 40 लाख करोड़ निवेश के प्रस्ताव मिले हैं. 7 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ने में मदद मिली. बुंदेलखंड क्षेत्र के कायाकल्प करने का काम कर रहे. एमएसएमई उत्पादों के लिए काम कर रहे. ओडीओपी के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे. निजी क्षेत्र में भी औद्योगिक पार्क के निर्माण को लेकर काम कर रहे. 1000 एकड़ में हरदोई और लखनऊ के बीच टेक्सटाइल पार्क बन रहा है. 2017 से पहले पारम्परिक उद्योग दम तोड़ रहे थे.