Paris Olympic 2024: स्वप्निल कुसाले ने अपने पहले ओलंपिक्स में ही इतिहास रच दिया। उन्होंने 50 मीटर थ्री पोजिशन राइफल इवेंट में ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम कर लिया है। स्वप्निल इस इवेंट में मेडल लाने वाले पहले भारतीय शूटर बन गए हैं, जिससे उन्होंने पूरे देश का मान बढ़ाया है।

महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के कंबलवाड़ी गांव के रहने वाले स्वप्निल कुसाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अपना आदर्श मानते हैं। 6 अगस्त 1995 को जन्मे स्वप्निल ने अपने खेल जीवन की शुरुआत ‘क्रीड़ा प्रबोधिनी’ स्पोर्ट्स प्रोग्राम से की। शुरुआत में ही उन्होंने शूटिंग में अपना करियर बनाने का निश्चय किया और जल्द ही उन्होंने 2015 एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में 50 मीटर राइफल प्रोन-3 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता।

स्वप्निल कुसाले ने अपने करियर के दौरान कई उपलब्धियाँ हासिल की हैं, लेकिन उनका मानना है कि उनकी सफलता का एक बड़ा हिस्सा उनके आदर्श महेंद्र सिंह धोनी से प्रेरणा लेना है।

धोनी की तरह, स्वप्निल भी इंडियन रेलवे में टिकट कलेक्टर के पद पर कार्यरत हैं। धोनी के शांतचित्त स्वभाव और खेल के प्रति उनके दृष्टिकोण ने स्वप्निल को प्रभावित किया है। स्वप्निल का कहना है, “मैं शूटिंग में किसी खिलाड़ी को ज्यादा फॉलो नहीं करता, लेकिन अन्य खेलों में महेंद्र सिंह धोनी मेरे फेवरेट हैं। इस खेल (शूटिंग) में भी शांतचित्त रहने की जरूरत है और धोनी भी मैदान पर हमेशा शांत रहते थे।” स्वप्निल ने बताया कि दोनों का टिकट कलेक्टर के रूप में कार्य करना उन्हें धोनी से और भी ज्यादा रिलेट करने में मदद करता है।

धोनी से स्वप्निल को जोड़ती हैं ये 5 बातें:

  1. धोनी के फैन: स्वप्निल कुसाले के अनुसार, वह धोनी के बड़े फैन हैं। उन्हें धोनी का अंदाज और उनके जैसा कूल रहना बेहद पसंद है।
  2. रेलवे की नौकरी: धोनी ने अपने करियर की शुरुआत टिकट कलेक्टर के तौर पर की थी, और स्वप्निल भी मध्य रेलवे में टिकट कलेक्टर के पद पर कार्यरत हैं।
  3. 7वां शूटर: धोनी का 7 नंबर से खास कनेक्शन रहा है। उनके जन्मदिन, जर्सी नंबर या गाड़ियों का नंबर सभी 7 से जुड़े हैं। स्वप्निल का भी 7 नंबर से कनेक्शन है। वह ओलंपिक में पदक जीतने वाले भारत के 7वें शूटर बने हैं।
  4. 7वां स्थान: स्वप्निल कुसाले का धोनी की तरह नंबर 7 से एक और कनेक्शन तब जुड़ा जब उन्होंने 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस के क्वालिफिकेशन राउंड में 7वां स्थान हासिल किया था।
  5. 1 अगस्त को जीत: धोनी और स्वप्निल के बीच 1 अगस्त का कनेक्शन भी दिलचस्प है। अगस्त साल का 8वां महीना है, और स्वप्निल ने 1 अगस्त को मेडल जीता है। अगर महीने के नंबर में से मेडल जीतने की तारीख को घटाएं, तो उसका अंतर भी 7 होता है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक