रायपुर। दिल्ली में पांच अगस्त को होने वाली विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक को लेकर राज्य प्रशासनिक सेवा और राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों में उत्सुकता बरकरार है. बैठक में राज्य प्रशासनिक सेवा (राप्रसे) से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और राज्य पुलिस सेवा (रापुसे) से भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएएस) के पद पर वरिष्ठ अफसर पदोन्नत किए जाएंगे. इसे भी पढ़ें : बड़ी खबर : डीजीपी अशोक जुनेजा को एक्सटेंशन देने की तैयारी !

जानकारी के अनुसार, वर्ष 22 और 23 आईपीएस की सेलेक्ट लिस्ट के लिए डीपीसी होनी है. इसमें 22 के लिए तो तय मानी जा रही है, जबकि 23 को लेकर कुछ संशय है. इन पदों के लिए सूत्रों के अनुसार, रापुसे 1998 बैच के प्रफुल्ल ठाकुर, राजेंद्र प्रसाद भैया दावेदार हैं. वहीं 99 बैच में एक भी अफसर नहीं होने की वजह से 2000 बैच के वरिष्ठ अफसर विजय पांडे का नाम शामिल किया जा सकता है. इन्हें 23 के लिए अवार्ड होगा.

सूत्रों का कहना है कि ये तीनों ही दो दीगर सेवाओं के अफसरों वायपी सिंह, धर्मेन्द्र सिंह के संविलियन की वजह आईपीएस अवार्ड के लिए दो वर्ष पिछड़ गए हैं. हालांकि, राज्य पुलिस सेवा अधिकारी संघ ने इनके संविलियन का काफी विरोध किया था. किंतु तत्कालीन सरकार और पीएचक्यू के आला अफसरों के साथ न दिए जाने की वजह से छत्तीसगढ़ मूल के अफसरों को नुकसान उठाना पड़ा.

बहरहाल, पांच की डीपीसी में डीजी अशोक जुनेजा, गृह सचिव, यूपीएससी प्रतिनिधि शामिल होंगे. उसी दिन आईएएस अवार्ड के लिए भी समिति की बैठक होगी. इसमें बीते 4 वर्षों में रिक्त पदों पर पदोन्नति की जाएगी. इस दौरान आधा दर्जन से अधिक अफसर रिटायर हो चुके हैं. इनकी रिक्तयों पर आशुतोष पाण्डेय, रेणुका श्रीवास्तव, हिना अनिमेश नेताम के बैच वाले राप्रसे अफसरों को पदोन्नति मिल सकती है.