अखिलेश बिल्लौरे, हरदा। मध्य प्रदेश के हरदा जिले में मूंग खरीदी के दौरान किसानों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कई किसान स्लॉट बुक नहीं होने के कारण अपनी फसल को बेचने से वंचित रह गए हैं। हरदा जिला मूंग उत्पादन में प्रदेश का अग्रणी जिला है, जहां के किसान समृद्ध और खुशहाल हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरदा आगमन पर मूंग उत्पादन की तारीफ की थी।

किसानों की समस्याएं और मांगें


किसान ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से मांग की थी कि ऐसे किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए पांच दिनों के लिए पोर्टल शुरू किया जाए। आज किसानों को अपना स्लॉट बुक करके मूंग की उपज बेचने का मौका दिया गया है, लेकिन ऑनलाइन पोर्टल में आ रही समस्याओं के कारण किसान सुबह से ही कृषि विभाग के चक्कर लगा रहे हैं।

आंकड़े और भुगतान

हरदा में 29,587 किसानों ने 94,440 मीट्रिक टन का उपार्जन किया था, जिसमें कृषि विभाग ने 260 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। इसके बावजूद, कई किसान स्लॉट बुक नहीं होने के कारण समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल नहीं बेच पाए हैं। कुछ किसानों को स्लॉट बुक होने के बाद भी सर्वेयर और सोसायटी के कर्मचारियों ने मूंग खरीदी नहीं होने की बात कहकर वापस लौटा दिया।

किसान कांग्रेस जिला अध्यक्ष मोहन बिश्नोई ने सवाल उठाया कि जब प्रदेश के अन्य जिलों में खरीदी चल रही है, तो हरदा जिले के किसानों के साथ भेदभाव क्यों किया जा रहा है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि अन्य जिलों की तरह हरदा में भी किसानों से मूंग की फसल जल्द खरीदी जाए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो किसान कांग्रेस किसानों के साथ आंदोलन का रास्ता अपनाएगी।

मध्य प्रदेश के हरदा जिले के किसान मूंग की फसल को बेचने में आ रही समस्याओं से जूझ रहे हैं। स्लॉट बुकिंग में आ रही दिक्कतों के कारण उन्हें अपनी फसल बेचने का मौका नहीं मिल पा रहा है। किसान कांग्रेस ने सरकार से उचित कदम उठाने की मांग की है, ताकि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिल सके और वे आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m