Paris olympics 2024 में एक के बाद एक कई विवाद सामने आ रहे हैं। ओपनिंग सेरेमनी में हिजाब पहनने वाली फ्रांस की एथलीट सौंकम्बा सिल्ला को बैन करने के बाद एक नया बवाल शुरू हो गया है। दरअसल, पेरिस ओलंपिक्स में महिलाओं के 66 किलोग्राम वर्ग में इतालवी महिला बॉक्सर एंजेला कैरिनी और ‘बायोलॉजिकल मेल’ अल्जीरियाई बॉक्सर इमान खलीफ के बीच मुकाबला हुआ, इस दौरान खलीफ के पंच से एंजेला की नाक टूट गई. जिसके चलते मैच शुरू होने के महज 46 सेकेंड बाद कैरिनी ने मुकाबले से पीछे हटना उचित समझा और उन्होंने रिंग छोड़ने का फैसला किया। इस तरह इमान खलीफ को जीत मिल गई।

इतालवी महिला बॉक्सर एंजेला कैरिनी इस हार के बाद कैरिनी फूट-फूटकर रोने लगीं। उनका बयान भी सामने आया है। उन्होंने कहा- “यह बहुत दुखद था।” कैरिनी ने बताया कि उन्होंने ऐसा मुक्का कभी महसूस नहीं किया था। उन्होंने कहा कि वह वहां अपने पिता का सम्मान करने और अपने देश का प्रतिनिधित्व करने आई थीं और उनका दिल टूट गया।

जानिए विवाद की वजह

बता दें कि पेरिस ओलंपिक में कई ऐसे मेल एथलीट भी हिस्सा ले रहे हैं, जिन्होंने जेंडर चेंज करवाया हुआ है। उन्हें फीमेल कैटेगरी में मौका दिया गया है। पूरा बवाल इसी को लेकर है। फीमेल एथलीट्स का कहना है कि किसी पुरुष की ताकत से उनका मुकाबला कराना सही नहीं है।

बॉक्सिंग विश्व चैंपियनशिप में अयोग्य घोषित किये गए थे खलीफ

सोशल मीडिया पर यह दावा भी किया जा रहा है कि ये मुकाबला एक मर्द और औरत के बीच था, क्योंकि इमान खलीफ को 2023 बॉक्सिंग विश्व चैंपियनशिप के गोल्ड मेडल मैच से कुछ घंटे पहले अयोग्य घोषित करार दिया गया था। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी एसोसिएशन (आईबीए) के पात्रता नियमों के अनुसार XY गुणसूत्र वाले एथलीटों को महिलाओं की स्पर्धाओं में भाग लेने से रोका जाता है। हालांकि, उन्हें पेरिस में प्रतिस्पर्धा करने के लिए योग्य माना गया, क्योंकि यहां अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति यानी आईओसी के नियम चलते हैं।

मेरे लिए, यह हार नहीं – एंजेला कैरिनी

मैच के बाद एंजेला कैरिनी ने बताया कि नाक में बहुत ज्यादा दर्द होने के बाद उन्होंने लड़ने से मना कर दिया था। उन्होंने इस बात को लेकर स्पष्ट तौर पर नहीं कहा कि वह पुरुष है। कैरिनी ने कहा, “मेरे लिए, यह हार नहीं है। मेरे लिए, जब आप रस्सियों पर चढ़ते हैं, तो आप पहले से ही योद्धा होते हैं, आप पहले से ही विजेता होते हैं। सब कुछ ठीक है, इस तरह से ठीक है। मैं आज रात हारी नहीं… मैंने सिर्फ एक फाइटर के तौर पर अपना काम किया। मैं रिंग में उतरी और लड़ी। मैं सफल नहीं हो पाई। मैं अपना सिर ऊंचा करके और टूटे हुए दिल के साथ बाहर आ रही हूं।”

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने दी ये प्रतिक्रिया

इस विवाद के तूल पकड़ने के बाद इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता समान स्तर पर नहीं थी। उन्होंने कहा- “मैं IOC से सहमत नहीं हूं।” एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में उन्होंने कहा- मैंने इतालवी एथलीटों के साथ एक मीटिंग की है। “मुझे लगता है कि जिन एथलीटों में पुरुष आनुवंशिक विशेषताएं हैं, उन्हें महिलाओं की प्रतियोगिताओं में प्रवेश नहीं दिया जाना चाहिए।”

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक