अंकारा। शीत युद्ध के बाद से अमेरिका और पश्चिम देशों की रूस के साथ कैदियों की सबसे बड़ी अदला-बदली गुरुवार को तुर्की में हुई. रूस और कई पश्चिमी देशों के बीच अदला-बदली सौदे में कम से कम 26 कैदियों को रिहा किया गया.

तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी बयान में बताया गया कि तुर्की की एमआईटी खुफिया सेवा द्वारा की गई अदला-बदली में संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, पोलैंड, स्लोवेनिया, नॉर्वे, बेलारूस और रूस के कैदी शामिल थे. वहीं एमआईटी ने एक बयान में कहा, “आज हमारे संगठन के समन्वय में एक (कैदी) अदला-बदली अभियान चलाया गया. हमारे संगठन ने इस अदला-बदली अभियान में एक प्रमुख मध्यस्थता की भूमिका निभाई है, जो हाल की अवधि का सबसे व्यापक है.”

वॉल स्ट्रीट जर्नल के पत्रकार इवान गेर्शकोविच को जासूसी के लिए रूसी अदालत द्वारा 16 साल की जेल की सजा सुनाए जाने के कुछ ही हफ्तों बाद रिहा कर दिया गया, साथ ही पूर्व अमेरिकी मरीन पॉल व्हेलन को भी इसी तरह के आरोपों में रूस में रखा गया था. रिहा होने वाले दूसरे अमेरिकी अलसु कुर्माशेवा थे. तीनों ने रिहाई के तुरंत बाद अपने परिवारों को फोन किया और एक कॉन्फ्रेंस कॉल में शामिल हुए, जहाँ उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से बात की.

‘पीड़ा का अंत’

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कैदियों की इस अदला-बदली को “कूटनीति का एक कारनामा” करार दिया. बिडेन ने एक बयान में कहा, “इनमें से कुछ महिलाओं और पुरुषों को सालों से अन्यायपूर्ण तरीके से हिरासत में रखा गया था. सभी ने अकल्पनीय पीड़ा और अनिश्चितता को सहन किया है. आज उनकी पीड़ा समाप्त हो गई है.”

बिडेन ने दो कॉल कीं, एक अमेरिकी गेर्शकोविच, कुर्माशेवा और व्हेलन को और दूसरी व्लादिमीर कारा-मुर्जा को, जो रूस-ब्रिटेन के दोहरे नागरिक हैं. बिडेन ने उन अमेरिकी सहयोगियों की भी प्रशंसा की, जिन्होंने बड़े पैमाने पर ईस्ट-वेस्ट कैदी स्वैप में भाग लिया, उन्होंने कहा कि उन्होंने लोगों को वापस रूस में रिहा करने के लिए “साहसिक और साहसी निर्णय” लिए.

10 नाबालिग कैदी भी शामिल

तुर्की राष्ट्रपति ने कहा कि दो नाबालिगों सहित 10 कैदियों को रूस ले जाया गया है. इसने कहा कि 13 कैदियों को जर्मनी और तीन को अमेरिका ले जाया गया. अदला-बदली सौदे में शामिल देशों द्वारा अदला-बदली की मंजूरी के बाद, बंधकों की स्वास्थ्य जांच की गई और उनकी अन्य जरूरतों को पूरा किया गया. फिर उन्हें विमान में ले जाया गया जो उन्हें उनके गंतव्य तक ले जाएगा.

पुतिन ने असंतुष्टों को किया माफ़

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को पश्चिम के साथ एक प्रमुख कैदी विनिमय के हिस्से के रूप में अमेरिकी रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच, पूर्व मरीन पॉल व्हेलन और लगभग एक दर्जन रूसी कार्यकर्ताओं और असंतुष्टों को आधिकारिक तौर पर माफ़ कर दिया. क्रेमलिन ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में बिना किसी का नाम लिए कहा कि वह “इस विनिमय की तैयारी में सहायता करने वाले सभी देशों के नेताओं का आभारी है.”