कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्यप्रदेश के ग्वालियर इन दिनों प्रदेश में क्राइम की राजधानी बन गयी है, यह आरोप अब खुद शहरवासी लगा रहे है। बीते 10 दिनों के अंदर लूट, मर्डर, अपहरण और रंगदारी, गोलीबारी की दर्जनों घटनाओं ने शहरवासियों को दहशत में डाल दिया है। मानों बदमाश खुलेआम अब कानून को ताक पर रख पुलिस को चुनौती दे रहे है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के सख्त निर्देश है कि क्राइम के मामले में जीरो टॉलरेंस नीति पर काम करना है, लेकिन ग्वालियर में बीते 10 दिनों में बढ़ते अपराधों ने पुलिसिंग पर ही सवाल खड़े कर दिए है। क्योंकि बदमाश बेख़ौफ़ शहर में अपराध का कोहराम मचा रहे है। हत्या, अपहरण का प्रयास, रेप, ठगी, गोलीबारी, रंगदारी और लूट की घटनाओं ने शहर को दहला दिया है।

अब-तक कुछ घटनाएं

19 जुलाई- मोहना थाना क्षेत्र में 9वीं की छात्रा से गैंगरेप, इंस्टाग्राम से दोस्ती कर घुमाने ले गए और वीडियो बना कर किया रेप
19 जुलाई- बहोड़ापुर थाना में 3 साल के मासूम का पिठ्ठू बैग में मिला शव, हाथ पैर बंधे मिले, हत्या के बाद शव फेंका, आज तक नहीं हो सकी शिनाख्त, अपराधी भी दूर।
20 जुलाई- कोतवाली थाना अंतर्गत दाल बाजार के मुख्य बाजार मैना वाली गली में दिन दहाड़े गाड़ी का लॉक तोड़कर 91 हजार की चोरी।
20 जुलाई- डबरा सिटी थाना में कांग्रेस नेता धर्मवीर सिंह की हत्या कर शव को रामगढ़ नाले में फेंका।
21 जुलाई- थाटीपुर थाना अंतर्गत हत्या के प्रयास का नाबालिग अपराधी बाल सम्प्रेषण गृह से फरार हुआ।
21 जुलाई-कम्पू थाना के बालिका संप्रेषण ग्रह से नाबालिग किशोरी को 6 नकाबपोश बदमाश दीवार फांदकर भगा ले गए। किशोरी और मुख्य आरोपी अब तक पुलिस गिरफ्त से दूर।

किन्नर के साथ नाबालिग ने किया दुष्कर्म

22 जुलाई-विश्विद्यालय थाना क्षेत्र में नकाबपोश आधा दर्जन बदमाशों ने आधी रात पार्लर में घुस तोड़फोड़ की, मौजूद कर्मचारियों को भी मारा।
24 जुलाई-पड़ाव थाना अंतर्गत मंदिर के बाहर खड़ी बाइक दिनदहाड़े हुई चोरी, इसके अलावा अलग अलग थाना क्षेत्रों में 31 जुलाई तक दर्जनों गाड़ी हुई चोरी।
24 जुलाई- पड़ाव थाना अंतर्गत दो छात्रों की बाइक को कार से टक्कर मारने के बाद 6 बदमाशों ने मारपीट के बाद अगवा का प्रयास, 3 घण्टे बाद छोड़कर भागे।
25 जुलाई-महाराजपुरा थाना क्षेत्र अंतर्गत बरेठा टोल प्लाजा पर बदमाशों ने फायरिंग कर दहशत फैलाई और फरार हो गए।
26 जुलाई-कम्पू थाना अंतर्गत किन्नर के साथ नाबालिग किशोर ने मारपीट के बाद दुष्कर्म किया।

प्रेमिका के नाबालिग के भाई की बेरहमी से हत्या
28 जुलाई- तिघरा थाना अंतर्गत पुलिस मुखबरी के शक में एक युवक पर बदमाश ने कट्टे से आधा दर्जन से अधिक फायर किए, बाल बाल बचा युवक
29 जुलाई-माधौगंज थाना अंतर्गत बाइक सवार दो बदमाशों ने महिला की गोली मारकर हत्या, बेटे पर भी किया फायर, CCTV में कैद हुई थी घटना
29 जुलाई- महाराजपुरा थाना के DD नगर इलाके में दिनदहाड़े बन्दूक की नोंक पर महिला के गले से सोने की चेन लूटी,फरार हुए बदमाश।
31 जुलाई-गोला का मंदिर थाना क्षेत्र में बदमाशो ने युवक के घर पर किया पथराव, क्षेत्र में दहशत फैलाने किया पथराव।
31 जुलाई- बहोड़ापुर थाना क्षेत्र में शादी न कराने से नाराज आशिक ने प्रेमिका के 12 साल के भाई की पत्थर पटककर बेरहमी से हत्या की।

अपराध की राजधानी

बीते 10 दिनों में यह वह वारदातें थी जो सबसे ज्यादा चर्चा में रही। इसके अलावा लगभग दो दर्जन से अधिक छोटे और गंभीर अपराध भी इस दौरान घटित हुए। यही वजह है और लोगों का मानना है कि अब ग्वालियर प्रदेश में अपराध की राजधानी बन गया है।

जिले में लगभग 32% अपराध में गिरावट

क्राइम के बढ़ते ग्राफ के बाद पुलिस भी एक्शन में आई है। पुलिस ने महिला की गोली मारकर हत्या करने वाले बदमाश को शॉर्ट एनकाउंटर में दबोच कर अपराधियों के खिलाफ अपना मैसेज साफ कर दिया है। क्राइम के आंकड़े पर ग्वालियर SP धर्मवीर सिंह का कहना है कि पुलिस में क्राइम का ट्रेंड अचानक चेंज होते रहता है। बीती जुलाई 2023 की तुलना में जुलाई 2024 के क्राइम के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो ग्वालियर जिले में लगभग 32% अपराध में गिरावट आई है। हाल ही में तीन चार चेन स्नेचिंग, मर्डर जैसे संगीन अपराधों में भी सख्त कार्रवाई करते हुए बदमाशों को पकड़ा गया है।

शॉर्ट एनकाउंटर

पुलिस लगातार काम कर रही है कांबिंग गश्त के जरिए 180 परमानेंट वारंट वाले अपराधियों को पकड़ा गया है ताकि अपराध को शहर में होने से रोका जा सके। गौरतलब है कि ग्वालियर में बढ़ते क्राइम के साथ पुलिस को अब सख्त और ठोस एक्शन लेने की जरूरत है। जिसकी शुरुआत बदमाशों में पुलिस का खौफ पैदा करने के लिए शॉर्ट एनकाउंटर के साथ हुई है। ऐसे में देखना होगा कि पुलिस के इस सख्त एक्शन का शहर में कितना असर होता है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m