रायपुर. छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं. ऐसे में प्रदेश के कई गांव और शहर के स्थानीय लोग नदी और नालों पर बने पुल पार कर जरूरी कामों के लिए आना जाना करते हैं. वहीं प्रदेश के दो अलग-अलग जिले से चौंका देने वाली लापरवाही सामने आई है. कहीं स्कूली बच्चों की जान को जोखिम में डालकर स्टूडेंट्स से भरी स्कूल बस उफनती नदी को पार कर रही, तो कहीं बड़ी संख्या मे लोग अपनी जान की परवाह किये बिना एनिकट पार करते नजर आए. लोगों ने बताया कि बरसात के दिनों में इसी तरह वे अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए जान जोखिम में डाल कर नदी और नालों को पार करने के लिए मजबूर है्ं. . स्थानीय लोगों ने मीडिया के माध्यम से सरकार से एक बेहतर पुल सुविधा की गुहार लगाई है.

बता दें, सीएम साय के गृहग्राम जशपुर में स्कूली बच्चों से भरी बस के उफनते नाले को पार करने का वीडियो सामने आया है. जिले में हुई अच्छी बारिश के चलते बगीचा विकासखण्ड के बछरांव से गायलूँगा मार्ग पर स्थित ढेंगुरजोर नाले का जलस्तर पुल से लगभग डेढ़ फीट ऊपर तक बह रहा है. ऐसे में बिना बाउंडरी वॉल के बनाए गए पुल पर अंदाजे के साथ नाला पार करना बच्चों के जान को दांव पर लगाने जैसा है.

मिली जानकारी के अनुसार, यहां बारिश के दिनों में रोजाना इसी तरह से स्कूली बस नदी-नाले को पार कर बच्चों को स्कूल लेने और छोड़ने जाते हैं. इस समस्या को देखते हुए कई बार स्थानीय लोगों ने एक बेहतर पुल की मांग की है. स्कूली बस के साथ ही स्थानीय लोगों के नाला पार करने का ताजा वीडियों को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि ऐसी स्थिति में बच्चों के साथ कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है.

उधर कोयलीबेड़ा में भी दर्जन भर से ज्यादा लोगों को अपनी जान जोखिम में डालकर एनीकट पार करते हुए देखा गया है. जानकारी के अनुसार यहां के स्थानीय लोग राशन खरीदने के लिए इसी तरह नदी पार करके कोयलीबेड़ा बाजार पहुंचते हैं. इसका ताजा वीडियो वीडियो सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि लोग अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए कितना खतरा मोल ले रहे हैं.