फरीदाबाद : दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर में तीन छात्रों की दुखद मौत के बाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में बेसमेंट में संचालित हो रहे संस्थानों पर प्रशासन ने सख्ती से कार्रवाई की है.

दोनों शहरों में बेसमेंट में चल रहे 12 होटल, स्पा सेंटर, लाइब्रेरी और कोचिंग सेंटर को सील कर दिया गया है. इनमें से ओल्ड फरीदाबाद और एनआईटी जोन में 9 होटल, स्पा सेंटर, लाइब्रेरी और कोचिंग सेंटर को बंद कर दिया गया है. ये कार्ऱवाई गुरूवार को की गई, लेकिन अन्य कोचिंग की जांच शुक्रवार को भी जारी रही.


गुरुग्राम में डीएलएफ फेज चार और सुशांत लोक एक में अवैध निर्माण और अवैध व्यावसायिक गतिविधियों के चलते तीन संपत्तियों को सील कर दिया गया. फरीदाबाद निगम की कमिश्नर ए मोना श्रीनिवास ने जानकारी दी कि ओल्ड फरीदाबाद के अशोका इंक्लेव पार्ट-1 में स्थित गैलक्सी ट्यूटोरियल नामक कोचिंग सेंटर को सील कर दिया गया है.

इसी प्रकार, एनआईटी-3 के बेसमेंट में संचालित इकाइयों पर भी कार्रवाई की गई, जिसमें टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के डिस्ट्रिक्ट टाउन प्लानर एन्फोर्समेंट मनीष यादव के नेतृत्व में सीलिंग की कार्रवाई की गई. इस दौरान ड्यूटी मजिस्ट्रेट एटीपी दिनेश सिंह भी मौजूद थे.


दिल्ली में हुई घटना के बाद सभी शहर अपनी सतर्कता बढ़ा रहे हैं ताकि छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके और किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके.