Paris Olympics 2024: भारत के बैडमिंटन प्लेयर लक्ष्य सेन चर्चा में हैं. पेरिस ओलंपिक 2024 में उन्होंने कमाल कर दिया है. इन खेलों के 7वें दिन लक्ष्य ने इतिहास रचते हुए मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में धमाकेदार एंट्री मारी. वो ओलंपिक के मेंस सिंगल्स बैडमिंटन के सेमीफाइनल में पहुंचने भारत के पहले खिलाड़ी बने हैं. अब वो मेडल से एक कदम दूर हैं. अगर वो सेमीफाइनल में जीत दर्ज कर लेते हैं तो उनका मेडल पक्का हो जाएगा. शुक्रवार यानी 2 अगस्त को लक्ष्य ने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे के चोउ तियेन चेन को 19-21, 21-15, 21-12 से मात दी.

दरअसल, ओलंपिक खेलों में बैडमिंटन पुरुष एकल स्पर्धा में भारत की तरफ से 2 खिलाड़ी ही क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे. सबसे पहले पारूपल्ली कश्यप ने साल 2012 लंदन में क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी, फिर किदाम्बी श्रीकांत ने  2016 रियो ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया था. अब लक्ष्य सेन इन दोनों से आगे निकलकर सेमीफाइनल में एंट्री कर चुके हैं. अब वो भारत के लिए ओलंपिक में मेडल जीतने वाले पहले मेंस शटलर बनने का गौरव हासिल कर सकते हैं.

बैडमिंटन में मेडल की आखिरी उम्मीद हैं लक्ष्य सेन

उत्तराखंड के अल्मोड़ा से आने वाले 22 साल के लक्ष्य ने विश्व चैम्पियनशिप 2021 कांस्य पदक जीता था. वे इस ओलंपिक में भारत के लिए बैडमिंटन में मेडल की आखिरी होप हैं. क्योंकि  2 बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु महिला सिंगल्स में राउंड 16 गेम से ही बाहर हो गई हैं. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी पुरुष युगल क्वार्टर फाइनल में हार गए थे.

किस दिन होगा मेडल का मैच?

लक्ष्य सेन को अब मेंस सिंगल बैडमिंटन का सेमीफाइनल खेलना है, जो 4 अगस्त को होगा. अगर वो यहां जीत दर्ज करते हैं तो भारत का एक और मेडल पक्का हो जाएगा. सेमीफाइनल में उनका सामना लोह कीन येव (सिंगापुर) या विक्टर एक्सेलसेन (डेनमार्क) से हो सकता है. लक्ष्य ने पुरुष एकल प्री-क्वार्टर फाइनल में अपने हमवतन एच.एस. प्रणय को 21-12, 21-6 से मात दी थी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक