Prithvi Shaw: पृथ्वी शॉ इन दिनों इंग्लैंड में हैं और वहां के घरेलू वनडे कप 2024 में बल्ले से तबाही मचा रहे हैं. वो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया मे वापसी का दावा ठोक रहे हैं.

Prithvi Shaw: जब टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में जीतते-जीतते हार गई, तब इंग्लैंड में पृथ्वी शॉ के नाम का तूफान आया. इस तूफान ने बता दिया कि पृथ्वी शॉ फिर वापसी को तैयार हैं. इसके लिए वो कड़ी मेहनत कर रहे हैं. इंग्लैंड में शॉट ने एक बार फिर रनों की बारिश की. उन्होंने इस बार 71 गेंदों पर 97 रन कूटे. जिसमें 16 चौके और 1 छक्का शामिल था. ये पारी इंग्लैंड घरेलू वनडे कप 2024 के तहत डरहम बनाम नॉर्थम्पटनशायर के बीच खेले गए मैच में आई. यह मुकाबला 2 अगस्त को खेला गया.

दरअसल, पृथ्वी शॉ इन दिनों इंग्लैंड घरेलू वनडे कप 2024 में नॉर्थम्पटनशायर का हिस्सा हैं. वो इस सीजन बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं. पिछले 2 मैचों में शॉ ने 40 और 76 रनों की इनिंग खेली थी और अब 97 रन कूट दिए. इन पारियों के दम पर उन्होंने एक बार फिर टीम इंडिया का दरवाजा खटखटाया है.

दरअसल, 2 अगस्त को भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे हुआ, जिसमें अच्छी शुरुआत के बाद टीम इंडिया 230 रन चेज नहीं कर पाई और मैच टाई हो गया. जब भारतीय बल्लेबाज श्रीलंकाई गेंदबाजों के सामने रनों के लिए संघर्ष कर रहे थे तभी शॉ इंग्लैंड में चौकों की बारिश करते दिखे. उन्होंने 16 चौके लगाए, जिन्हें गिनते-गिनते विरोधी टीम के बॉलर थक गए होंगे.

पृथ्वी शॉ लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच उन्होंनने 2021 में ही खेला था. उन्हें टीम इंडिया का उभरता सितारा कहा गया था, लेकिन पिछले 3 सालों से वो बाहर चल रहे हैं. अभी उनकी उम्र 24 साल है, उनमें अपार टैलेंट है, लेकिन बिगड़ती फिटनेस उनके लिए नुकसान पहुंचा रही है. इंग्लैंड के वनडे कप में नॉर्थहैम्पटनशायर के लिए लिए वो शतक बनाने में सिर्फ तीन रन से चूक गए.

पृथ्वी ने दिलाई विस्फोटक शुरुआत

दरअसल, बल्लेबाजी के लिए मुश्किल विकेट पर पृथ्वी शॉ ने टीम को विस्फोटक शुरुआत दिलाई, 10 ओवर के बाद ही टीम का स्कोर 81 रन हो गया था, शॉ ने 31 गेंदों पर उन्होंने अपनी फिफ्टी पूरी की. इसके बाद भी उन्होंने आक्रामक रुख जारी रखा और 97 रन बनाकर आउट हुए. जिस समय शॉ आउट हुए उस वक्त टीम का स्कोर 148 रन था.  इसके बाद टीम 50वें 260 रनों पर सिमट गई.  टीम के बाकी 10 बल्लेबाज मिलकर सिर्फ 10 ही बाउंड्री लगा पाए.

डरहम ने जीता मुकाबला

अगर मैच की बात करें तो पृथ्वी शॉ की तूफानी पारी के बाद भी उनकी टीम को हार मिली. यह मैच डरहम ने 4 विकेट से जीता. डरहम के लिए कॉलिन एकरमैन ने 106 गेंदों पर 108 रनों की पारी खेली. कप्तान एलेक्स लीस ने 55 गेंद पर 55 रन बनाए.