कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में कहा कि- कल कैबिनेट की बैठक में जो प्रस्ताव प्रधानमंत्री द्वारा स्वीकृत हुआ है मैं दिल की गहराइयों से नितिन गडकरी को धन्यवाद देना चाहता हूं। हमारी कोशिश है कि जो ग्वालियर पूरे प्रदेश और प्रदेश की शान होता था उसे पूर्ण रूप से दोबारा स्थापित करना होगा और उसी पल के तहत जहां एक तरफ ग्वालियर के लिए हवाई अड्डा रिकॉर्ड टाइम में तैयार किया। शायद यह विश्व का वर्तमान होगा जहां 16 महीने में इतना बड़ा एयरपोर्ट बनकर तैयार हुआ है। ग्वालियर का रेलवे स्टेशन तेज गति से काम कर रहा है इसको लेकर मैंने केंद्रीय रेल मंत्री से भी मुलाकात की थी। 500 करोड रुपए का भावी रेलवे स्टेशन तैयार हो रहा है। 1600 करोड़ का स्वर्णरेखा नदी पर एलिवेटेड रोड तैयार हो रहा है। 18 किलोमीटर का एलिवेटेड रोड बन रहा है जो शहर के सभी कोणों को आपस में जोडे़गा और ट्रैफिक की समस्या का समाधान कर देगा।

यह एक्सप्रेस-वे हाई स्पीड कॉरिडोर होगी

आगरा एक्सप्रेसवे जो ग्वालियर को सिर्फ दिल्ली तक ही नहीं जुड़ेगा यह नॉर्थ साउथ कॉरिडोर से सीधे गवालियर को जोड़ेगा ग्वालियर से आगरा जाने में 2 घंटा लगते थे लेकिन 2020-21 में यह आइडिया आया कि यमुना एक्सप्रेसवे के बाद हमारा भी एक्सप्रेसवे बनना चाहिए था। वर्तमान का आगरा तक टू लेन रोड यथावत रहेगा। एक अल्टरनेट एक्सप्रेस वे हम बना रहे हैं। अभी का रोड 120 किलोमीटर का है जिसमें ढाई घंटे का समय लगता है लेकिन अब एक्सप्रेस वे बनने के बाद सिर्फ 28 किलोमीटर का होगा यानी कि लगभग 25% कम होगा जिसके चलते हैं हम तेज गति से आगरा पहुंच सकेंगे। इस एक्सप्रेस वे पर 8 ब्रिज 6 फ्लाईओवर, 4613 करोड़ से बनकर तैयार होगा। भूमि अधिग्रहण का काम भी शुरू कर दिया गया है। यह एक्सप्रेस-वे हाई स्पीड कॉरिडोर होगी ताकि जो यात्री ग्वालियर से दिल्ली जा रहा होगा 3:45 घंटे के अंदर या लगभग 3 घंटे के अंदर अपनी स्थान पर पहुंच सके।

भारत अपना खुद का 4G का इक्विपमेंट बनाएगा

मैंने मुख्यमंत्री से निवेदन किया था कि ग्वालियर में एक इन्वेस्टर समिट हो, जिसे पीएम मोदी और सीएम ने स्वीकार किया। अब हम निवेशकों को ग्वालियर में आकर्षित कर सकेंगे। ग्वालियर काउंटर मैग्नेट औद्योगिक विकास के मामले में बनने जा रहा है। कई लोग मुझसे कहते थे कि कई प्राइवेट कंपनियों ने 4G नेटवर्क क्रियान्वित किया है तो बीएसएनएल ने यह क्यों नहीं किया। देश के अंदर यदि दूरसंचार कंपनी के जरिए यदि हमें 4G नेटवर्क लाना है तो हम चीन का इक्विपमेंट्स इस्तेमाल नहीं करेंगे। आत्मनिर्भर भारत के आधार पर भारत अपना खुद का 4G का इक्विपमेंट बनाएगा।

टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग हो चुकी

रेडियो एक्सेस नेटवर्क का भारत अपनी टेक्नोलॉजी अपने अनुसंधान के आधार पर खुद बनाएगा और उसी के तहत अब हम खुद का 4G का नेटवर्क देश के उपभोक्ताओं को देंगे। उसके लिए हमें डेढ़ साल का लंबा वक्त लगा और भारत विश्व का पांचवा देश बन चुका है जिसका खुद की 4G की टेक्नोलॉजी है। टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग हो चुकी है वह पूरी तरह से तैयार हो चुकी है।
अब टावर लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। तेजस नेटवर्क सी डॉट भारत सरकारी कंपनी जिसने पूरी तरह से इसका कोर तैयार किया है। बीएसएनल इसका क्रियान्वयन कर रहा है।

4G से 5G तक पहुंचने की सफलता जल्द मिलेगी

अक्टूबर महीने तक देश के अंदर 80000 टावर हम लगा लेंगे और अगले मार्च तक बाकी 21000 टावर और लगा लेंगे यानी 1 लाख टावर 4G के बीएसएनएल के नेटवर्क के मार्च 2025 तक लग जाएंगे। हमारा बीएसएनएल उपभोक्ता अपने मोबाइल पर 4G का उपयोग कर सकेगा। उसके बाद हम 4G से 5G तक पहुंचने का सफल जल्द ही तय करेंगे ताकि हम आत्मनिर्भर बन सके निश्चित भारत बना सकें। आज खुशी है कि बहुत सारे उपभोक्ता प्राइवेट कंपनियों को छोड़कर बीएसएनल पर वापस लौट कर आ रहे हैं।

भाई भाई के बीच झगड़ा तय करने की कोशिश

राहुल गांधी पर तंज करते हुए सिंधिया ने कहा -आज कांग्रेस की स्थिति हो चुकी है जो देश को बढ़ाने का काम नहीं बल्कि देश को नकारात्मक सोच और विचारधारा के रास्ते पर ले जाने की कोशिश कर रही है। भाई भाई के बीच झगड़ा तय करने की कोशिश कर रही है। जिस कांग्रेस पार्टी ने सदैव हर कमीशन की रिपोर्ट का विरोध किया था। मंडल कमीशन का विरोध किया था आज वह जात जात की बात करते हैं। 13 राज्यों में कांग्रेस का खाता नहीं खुला है जहां-जहां बीजेपी से सीधा मुकाबला हुआ है वहां के परिणाम सबके सामने हैं। साल 2014, 2019, 2024 की सीट मिला ले और वर्तमान बीजेपी की सीटों से तुलना करें तो उस आंकड़े तक भी यह कांग्रेस नहीं पहुंच सकी है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m