रायपुर. प्रदेश में लगातार 4 दिन से अच्छी बारिश हो रही है. इसके चलते प्रदेश के सभी संभागों में नदी-नाले ऊफान पर हैं. कई गांव में बाढ़ की स्थिती है तो वहीं शहरों में भी काफी जलभराव की समस्या से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इधर मौसम विभाग ने प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. सरगुजा संभाग में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं गंगरेल बांध से महानदी में 5 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. वहीं जलस्तर बढ़ने पर और अधिक पानी छोड़ा जा सकता है. इससे महानदी का जल स्तर और अधिक बढ़ेगा, इसलिए जल प्रबंध विभाग ने नदी के किनारे लगे हुए सभी गांवों में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने को कहा है.

इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

  • मौसम विभाग ने सरगुजा संभाग के मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर और कोरिया में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.
  • जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और कोरबा जिले में भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.
  • वहीं सरगुजा, बिलासपुर, रायगढ़, सारंगढ़-बिलाईगढ़, सक्ति, मुंगेली, जांजगीर, रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, दुर्ग, कबीरधाम, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई और राजनांदगांव जिले में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

बलरामपुर में बाढ़ से प्रभावित जन-जीवन

बलरामपुर जिले में बीते 24 घंटों में लगातार हो रही बारिश के चलते जिले की प्रमुख नदियां कन्हर, खरहरा,  इरिया,  मोरन, खतरे के निशान से ऊपर बह रहे हैं. कई गांव में बाढ़ की स्थिती बन गई है. जिले के निचले इलाकों के घरों में पानी घुसने से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जिसके बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है.

बाढ़ प्रभावित इलाकों और आसपास के क्षेत्र में लोगों के घर खाली करा कर प्रशासन उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम कर रही है. इसके साथ ही लोगों को नदी नालों से दूर रहने की हिदायत भी दी जा रही है, ताकि किसी भी प्रकार की कोई बड़ी घटना से बचा जा सके.

रामानुजन से वाड्राफनगर सड़क मार्ग पर सिंदूर नदी के जल स्तर बढ़ने से पानी पुल के ऊपर से बह रहा है, जिससे आवाजाही पूरी तरह बंद है.

रायपुर के कई इलाकों में जलभराव से आवाजाही ठप

राजधानी रायपुर के कई इलाके भी जल मग्न हो गए हैं. शुक्रवार देर रात शरु हुई बारिश लगातार दूसरे दिन भी जारी है. ऐसे में रायुपर के गुढ़ियारी में रेलवे ओवर ब्रिज के नीचे दो फीट से ऊपर पानी भर गया है. जिससे लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है. वहीं प्रोफेसर कॉलोनी सहित शहर के की इलाकों में जलभराव की समस्या देखने को मिल रही है. बरसात के कारण नालियों का पानी सड़कों पर आ गया है. स्थानीय लोग गंदे पानी से भरे सड़क से होकर गुजरने के लिए मजबूर हो गए है.

मौसम विभाग ने शनिवार को भी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश की संभावना जताई है. ऐसे में इन इलाकों में जलभराव की स्थिती बने रहने से लोगों की समस्याएं भी बढ़ सकती है. गंदे पानी के बीच से होकर गुजरने से लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है.