Paris olympics 2024: 22 साल की शूटर मनु भाकर (Manu bhaker) पेरिस ओलंपिक में मेडल की हैट्रिक लगाने से चूक गई हैं. अगर वो आज मेडल जीत लेती हैं तो एक ही ओलंपिक में तीन मेडल जीतने वाली पहली एथलीट बन जाती हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया.

Paris olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय शूटर मनु भाकर (Manu bhaker) मेडल की हैट्रिक पूरी नहीं कर पाईं. महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में वो चौथे स्थान पर रहीं. 8 सीरीज के बाद मनु और हंगरी की वेरोनिका मेजर के एक समान अंक थे. फिर शूटआउट हुआ, जिसमें मनु को हार का सामना करना पड़ा. भले ही मनु इस इवेंट में मेडल नहीं जीत पाई हों, लेकिन इस बार उन्होंने पूरे हिंदुस्तान का दिल जीता है, क्योंकि इससे पहले वो देश को 2 ब्रॉन्ज जिता चुकी हैं. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के  फाइनल में मनु भाकर (Manu bhaker) ने 28 पॉइंट्स स्कोर किए, जबकि ब्रॉन्ज मेडलिस्ट हंगरी की मेजर वेरोनिका ने 31 स्कोर किए. अगर मनु अपने आखिरी राउंड में एक शॉट सही लगा देतीं तो एक और ब्रॉन्ज जीत सकी थीं, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. इस इवेंट में कोरियाई शूटर यंग जीन ने 37 अंक के साथ गोल्ड पर कब्जा किया. फ्रांस की कैमिली को सिल्वर मिला. उन्होंने भी 37 पॉइंट्स हासिल किए, लेकिन वे गोल्ड के लिए शूट ऑफ में टारगेट पर एक निशाना ही लगा सकीं.

2 मेडल जीतने वाली इकलौती एथलीट

पेरिस ओलंपिक 2024 में मनु ने सबसे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कमाल किया था, फिर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में सरबजोत सिंह के साथ कोरिया को मात देते हुए दूसरा ब्रॉन्ज दिलाया था. मनु भाकर (Manu bhaker) किसी भी एक ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली भारत की पहली एथलीट हैं. यह एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड है. Read More – Money Laundering Case : ईडी ने Nia Sharma को भेजा समन, Krystle Dsouza और Karan Wahi से भी होगी पूछताछ …

पिछली बार टूटा था सपना, इस बार 2 ब्रॉन्ज जीते

मनु इससे पहले साल 2021 के टोक्यो ओलंपिक में भी उतरी थीं, लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी थी. उनकी पिस्टल खराब हो गई थी और वे 20 मिनट तक वे निशाना नहीं लगा पाईं थीं, लेकिन इस बार मनु भाकर (Manu bhaker) ने दमदार कमबैक किया और पूरे 12 साल बाद शूटिंग में मेडल दिलाया. मनु हरियाणा के झज्जर जिले के गोरिया गांव से आती हैं. उन्होंने यूनिवर्सल पब्लिक सेकेंडरी स्कूल से पढ़ाई की है. इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्री राम कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस हॉनर्स की. वो 2021 में ग्रेजुएट हुईं.