व्रत के दौरान स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन की तलाश हमेशा रहती है, खासकर जब आप कुछ ऐसा बनाना चाहते हैं जो झटपट तैयार हो जाए और खाने में भी लाजवाब हो. ऐसे में सिघाड़े की पूड़ी एक बेहतरीन विकल्प है. यह पूड़ी न केवल बनाने में आसान है, बल्कि व्रत के नियमों के अनुसार भी पूरी तरह से उपयुक्त है. सिघाड़े का आटा और आलू के मेल से बनी ये पूड़ी आपको स्वाद और सेहत दोनों का सही संतुलन प्रदान करती है. आइए जानते हैं इस पौष्टिक और स्वादिष्ट फलाहारी सिघाड़े की पूड़ी की आसान रेसिपी.

सामग्री

सिघाड़े का आटा-1 कप

आलू- 2 (उबले और मैश किए हुए)

सेंधा नमक- स्वादानुसार

काली मिर्च पाउडर-1/2 चम्मच

हरा धनिया- 2 बड़े चम्मच (बारीक कटा हुआ)

हरी मिर्च- 1-2 (बारीक कटी हुई)

तेल- तलने के लिए

विधि

1- सबसे पहले एक बड़े बर्तन में सिघाड़े का आटा लें. इसमें मैश किए हुए आलू, सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर, हरा धनिया और हरी मिर्च डालें. सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर आटा गूंथ लें. जरूरत हो तो थोड़ा सा पानी डालकर नरम आटा तैयार करें.

2- अब आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें. अब इन लोइयों को हल्का बेलन से गोल-गोल पूड़ियों के आकार में बेल लें. बेलने के लिए थोड़ा सा सूखा सिघाड़े का आटा इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि पूड़ियाँ चिपके नहीं.

3- अब एक कढ़ाई में तेल गरम करें. जब तेल अच्छी तरह गरम हो जाए तो मध्यम आंच पर एक-एक करके पूड़ियाँ तलें. पूड़ियों को गोल्डन ब्राउन और कुरकुरी होने तक तलें. एक बार में 2-3 पूड़ियाँ तली जा सकती हैं, ध्यान रहे कि कढ़ाई में जगह हो.

4- पूड़ियाँ तलने के बाद इन्हें टिशू पेपर पर निकाल लें ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए.गरमा गरम फलाहारी सिघाड़े की पूड़ियाँ तैयार हैं. इन्हें दही, आलू की सब्जी या फलाहारी चटनी के साथ परोसें.