राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। हीरा तो पहले ही किसी और का हो चला… फिल्म हीरा-पन्ना के गाने के पहले मुखड़े ही ये पहली लाइन अचानक से कांग्रेस को भा गई है. विधानसभा के साथ लोकसभा के चुनाव भी निपट चुके. पन्ना जिले में कोई उपचुनाव भी नहीं है, लेकिन कांग्रेस पन्ना के सबसे शुध्द हीरो को लेकर इसी लाइन को आधार बनाकर मोर्चा खोल रही है. पन्ना का प्रतिनिधित्व करने वाले कांग्रेस के कददावर नेता मुकेश नायक ने आरोप लगाया है कि पन्ना में मिलने वाला हीरा रिकाॅर्ड में आने से पहले ही किसी और के पास चला जाता है. वहीं बीजेपी मीडिया प्रभारी ने पलटवार करते हुए कहा है कि अब प्रदेश में कांग्रेस शासनकाल का दौर नहीं बचा.

राजस्व चुराने के लिए ऐसा होता है

भारत में सबसे शुद्ध हीरे मिलते हैं मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में और चुनाव के बाद इन हीरों को लेकर प्रदेश की सियासत गरमा गई है. पन्ना की पवई विधानसभा से विधायक रहते हुए मंत्री रहे मुकेश नायक पन्ना के हीरों को लेकर मुखर हुए हैं. कांग्रेस मीडिया प्रभारी मुकेश नायक ने आरोप लगाया है कि पन्ना में मिलने वाले हीरों में से कुछ ही रिकाॅर्ड में आते हैं, बाकी अधिकतर गायब हो जाते हैं. मुकेश नायक का आरोप है कि राजस्व चुराने के लिए ऐसा होता है और इस पर किसी तरह का अंकुश नहीं लगाया जा सका. वहीं बीजेपी मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने पलटवार करते हुए कहा है कि पन्ना में ऐसा कांग्रेस शासनकाल में होता रहा होगा. लोगों को सालों की मेहनत के बाद हीरा नसीब होता है. सरकारी प्रक्रिया के तहत नीलाम होने के बाद ही इस हीरा का उपयोग किया जा सकता है.

डेढ़ साल में मिले 115.59 कैरेट हीरे

पन्ना के सरकारी रिकाॅर्ड के अनुसार जनवरी 2023 से अब तक जिले की खदानों से 115.59 कैरेट हीरे मिले हैं. 2023 में 23 हीरे मिले थे. ये हीरे 55.94 कैरेट के थे. जिनकी अनुमानित कीमत 88 लाख 85 हजार 420 रुपए थी. वहीं 2024 में जुलाई तक कुल
8 हीरे मिले हैं. ये हीरे 59.65 कैरेट के है. इनकी अनुमानित कीमत 94 लाख 64 हजार 900 रुपए है.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m