देहरादून। शनिवार को ‘हरेला’ के अवसर पर राजधानी देहरादून में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें सीएम पुष्कर धामी ने शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रकृति के संरक्षण और पर्यावरण का संतुलन रखने के लिए जन सहभागिता से पौधारोपण करना होगा। वृक्षारोपण से प्राकृतिक आपदाओं से बचाव होता है। आने वाली पीढ़ी के स्वच्छ वातावरण देने के लिए व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण करना आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, शासन ने कर्मचारियों के डीए में की 9 से 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी

पुष्कर सिंह धानी ने कहा कि प्रदेश के किसी भी हिस्से में आपदा से संपूर्ण राज्य प्रभावित होता है। वनों की कटाई, जल स्रोतों का दूषित होने जैसी समस्याएं हमारे सामने है, जिसका समाधान पौधारोपण ही है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संपूर्ण देशवासियों से “एक पेड़ मां के नाम“ लगाने का आग्रह किया है।

इसे भी पढ़ें: राहत एवं बचाव अभियान पर सीएम धामी बोले- तीर्थयात्रियों को सुरक्षित निकालने के प्रयास जारी है

सीएम ने कहा, प्रदेश सहित देशभर में हरेला पर्व मनाया जा रहा है। सनातन संस्कृति में प्रकृति को मां के रूप में पूजे जाने की परंपरा है। हम किसी न किसी रूप में प्रकृति का पूजन करते हैं, हरेला पर्व भी प्रकृति की सेवा का पर्व है। हमारी धरोहर एवं प्रकृति का संरक्षण जरूरी है। हरेला पर्व, प्रकृति को संरक्षित करने का संकल्प लेने का पर्व है। पेड़- पौधे हमारे जीवन के अभिन्न अंग हैं।