न्यामुद्दीन अली, अनूपपुर। मध्य प्रदेश के अनूनपुर जिले में अपर कलेक्टर ने बड़ी कार्रवाई की है। अपर कलेक्टर अमन वैष्णव ने लोक सेवा केंद्र की संचालक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। दरअसल, आधार कार्ड बनवाने और अपडेट के लिए एक शख्स से 1500 रुपए की डिमांड की गई थी। शिकायत के बाद अधिकारी ने यह कार्रवाई की है।

दरअसल, UIDAI (Unique Identification Authority of India) के रिजनल डायरेक्टर सुमित मिश्रा ने लोक सेवा केंद्र अनूपपुर का निरीक्षण किया था। इस दौरान पाया गया कि आधार ऑपरेटर रमेश विश्वकर्मा ने आधार अपडेट करने के लिए आवेदक मूलचंद्र निवासी परासी से बेटी आस्था के आधार में जेंडर अपडेट के लिए 1500 मांगे थे। आवेदक ने इसकी शिकायत 2 अगस्त को रिजनल डायरेक्टर को थी। ऑपरेटर ने 1 हजार आधिक्य राशि का लेना स्वीकार्य किया, जिस पर आवेदक को आधिक्य राशि वापस कराते हुए तत्काल अपडेटेड आधार कार्ड जारी करवाने का निर्देश दिए।

इसे भी पढ़ें: 5 का सिक्का बनी मौत की वजह: खेल-खेल में बुझ गया घर का चिराग, कुएं में मिला मासूम का शव

बता दें कि आधार कार्ड के लिए शुल्क निर्धारित है। लोक सेवा केंद्र में कार्यरत कर्मचारी ने आवेदक से अधिक राशि की मांग की थी, जो कि नियम के खिलाफ है। वहीं इस मामले में अपर कलेक्टर ने लोक सेवा केंद्र की संचालक मीरा अग्निहोत्री को कारण बताओ नोटिस जारी किया और तीन के अंदर जवाब मांगा है। जवाब नहीं देने पर या जवाब असंतोषजनक पाए जाने पर RFP के तहत लोक सेवा केंद्र अनुबंध निरस्तगीकरण की कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: अंधेकत्ल का खुलासाः मृतक की पत्नी और भाई ही निकले हत्यारे, दोनों को भेजा जेल

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m