कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में जालसाजी का एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है। यहां दूर बैठे शातिर जालसाज ने फोन पर शहर के दो व्यापारियों को अपने झांसे में ले लिया। जिसके बाद कियोस्क संचालक व्यापारी को जहां 55 हजार रुपए का चूना लगा दिया। जालसाजी का यह खेल इतने शातिर ढंग से खेला गया कि जिसने भी सुना वह हैरान रह गया।

दरअसल ग्वालियर के गोले का मंदिर थाना पुलिस ने धोखाधड़ी का एक अजब गजब मामला दर्ज किया है। यह मामला कल्पी ब्रिज कॉलोनी का है। यहां सौरभ राजोरिया नाम का व्यक्ति कियोस्क सेंटर संचालित करता है। सौरभ राजोरिया ने जालसाजी का शिकार होने पर शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने अपनी शिकायत में बताया कि उनके कियोस्क सेंटर के पास में ही संचालित सेवन स्कवायर रेस्टोरेंट के संचालक अनिल बाथम ने अपने कर्मचारी मनोज जाटव को उनकी दुकान पर भेजा था। इसके बाद मनोज ने अपने मोबाइल से एक व्यक्ति की बात कराई थी। 

मोबाइल पर बात करने वाले व्यक्ति ने उसे दो नंबर दिए और कहा कि 55 हजार रुपए ट्रांसफर कर दो, युवक उसे ट्रांसफर करने का चार्ज दे देगा। इस भरोसे में उसने रुपए ट्रांसफर कर भी दिए। लेकिन जब मनोज जाटव से ट्रांसफर किए 55 हजार रुपए मांगे तो वह घबरा गया और कहा कि उसे पैसे नहीं दिए गए हैं और वह इसके बारे में कुछ नहीं जानता। 

इसके बाद सौरभ ने गोले का मंदिर थाने पहुंच पुलिस को पूरी बात बताई। पुलिस ने जब जांच पड़ताल की तो धोखाधड़ी का हैरान कर देने वाला सच सामने आया। रेस्ट्रोरेंट के कर्मचारी मनोज ने जिस नंबर से सौरभ से बात कराई थी, उंस नंबर से एक दिन पहले ही सौरभ के पास फोन आया था। उस दौरान कहा गया था कि कल वह कुछ रुपए ट्रांसफर कराएगा और एक व्यक्ति को भेजेगा। उसी नंबर से मनोज जाटव के रेस्टोरेंट संचालक को भी उसी जालसाज ने फोन करके खाने की कुछ प्लेट्स बुक कराई। जिसका पेमेंट राजू कियोस्क सेंटर पर देने की बात उन्हें बताई थी। इस तरह जालसाज ने ठगी का पूरा जाल बुन दिया। 

जब बुक की गई खाने की प्लेट का पेमेंट लेने रेस्टोरेंट संचालक ने कर्मचारी मनोज को सौरभ की दुकान पर भेजा तो मनोज ने ऑर्डर बुक कराने वाले नम्बर पर कॉल कर सौरभ से बात कराई। इस पर फोन पर शातिर ठग ने अपनी बातों में फंसा कर सौरभ को भरोसा दिलाया कि वह 55 हजार रुपये बताए हुए एकाउंट में ट्रांसफर कर दे, फोन पर बात कराने वाला मनोज उन्हें नगद रुपये दे देगा। 

इस तरफ सौरभ ने रुपये ट्रांसफर कर भी दिए, वही रेस्ट्रोरेंट का कर्मचारी मनोज यह सोच रहा था कि कियोस्क संचालक सौरभ से बात कराने के बाद बुकिंग कराई गई प्लेट का रुपया उसे मिल जाएगा। लेकिन इस तरह ठग ने रेस्टोरेंट संचालक उसके कर्मचारी और कियोस्क सेंटर संचालक को झांसे में लेकर इस धोखाधड़ी को अंजाम दिया है। 

इस पूरे मामले में ग्वालियर ASP निरंजन शर्मा ने बताया कि पुलिस ने धोखाधड़ी का अपराध दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं जालसाज के नंबर के आधार पर पुलिस को उसकी लोकेशन महाराष्ट्र की मिली है। ऐसे में साइबर एक्सपर्ट की मदद से पुलिस शातिर ठग की पहचान के साथ उसे पकड़ने के प्रयास में जुट गई है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m