देवेंद्र चौहान, भोजपुर (रायसेन). रायसेन जिले के मण्डीदीप में कारखाने से निकल रहा एसिड का धुआं अब जानलेवा बन रहा है. जिसके चलते कर्मचारियों के फेफड़े खराब हो रहे हैं. जिसके चलते अब अन्य कंपनियों के कर्मचारी समेत आस पास के लोग भी परेशान हैं. पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड क्षेत्रीय अधिकारी ने मामले में कार्रवाई करने की बात कही है.

दरअसल, औद्योगिक शहर मंडीदीप में एक कारखाने से निकलने वाला एसिड का धुआं आसपास के कारखानों में काम करने वाले कर्मचारियों की जान का दुश्मन बन गया है. राजस्थान उद्योग के नाम संचालित इस कारखाने से निकलने वाले जहरीले धुएं से कर्मचारियों के जहां फेफड़ों में संक्रमण फेल रहा है, वहीं दूसरे कारखानों के उत्पाद भी ख़राब हो रहे हैं.

लल्लूराम डॉट कॉम की टीम ने जब इस पूरे मामले की पड़ताल की तो पाया कि कारखाने में खुलेआम प्रदूषण के नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है. जबकि कंपनी में नियानुसार बड़ी चिमनी लगी होनी चाहिए थी, लेकिन नियमों को दरकिनार करते हुए दिखावे के लिए छोटी चिमनी लगाई गई है.

कंपनी में जिंक कोटिंग का होता है काम

बता दें कि कंपनी में जिंक कोटिंग का काम होता है. जिसमें बड़े पैमाने पर एसिड का उपयोग किया जाता है. कंपनी के अंदर के हालात यह है कि जहरीला धुंआ इतना है कि काम करने वाले कर्मचारी दिखाई ही नहीं दे रहे थे. वहीं कारखाने में कार्यरत कर्मचारियों के सुरक्षा संसाधन भी मौजूद नहीं थे.

Weather Update: MP में भारी बारिश की चेतावनी, इन जिलों को लेकर आया अलर्ट!

अधिकारी ने उचित कार्रवाई की कही बात

मामले को लेकर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड क्षेत्रीय अधिकारी अभय शराफ ने कहा कि इसके पहले प्रदूषण नियंत्रण को लेकर कुछ सुधार की कार्रवाई करवाई गई थी. अब मामला संज्ञान में आया है, जांच में कराया जाएगा, और उचित कार्रवाई की जाएगी.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m