भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 7 और 8 अगस्त को बेंगलुरू में निवेश के अवसरों पर चर्चा के लिए उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे। इस दौरे का मुख्य उद्देश्य आईटी सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना और मध्य प्रदेश को एक प्रमुख निवेश स्थल के रूप में प्रस्तुत करना है। बेंगलुरू, जो विप्रो, इंफोसिस, टीसीएस और आईबीएम जैसी बड़ी आईटी कंपनियों का हब है, यहां मुख्यमंत्री डॉ. यादव उद्योगपतियों के साथ इंटरेक्टिव सेशन में चर्चा करेंगे।

दरअसल, राजधानी भोपाल में फरवरी 2025 में स्टेट इन्वेस्टर्स समिट होने जा रही है। इस समिट में अधिक से अधिक निवेश लाने के लिए सीएम डाॅ मोहन यादव अलग-अलग शहरों में जाकर इंटरेक्टिव सेशन आयोजित कर रहे हैं। मुंबई, कोयम्बटूर के बाद सीएम का अगला इंटरेक्टिव सेशन अब बैंगलुरु में होने जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सात और आठ अगस्त को बेंगलुरू के दौरे पर रहेंगे।

दो दिनी सत्र के बीच सीएम उद्योगपतियों के साथ वन टू वन और राउंड टेबल चर्चा भी करेंगे। सात अगस्त के सत्र में औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निवेश के अवसरों पर प्रजेन्टेशन दिया जाएगा। वहीं आठ अगस्त को इंटरेक्टिव सत्र होगा, जिसमें फिल्म एडवांटेज मध्य प्रदेश दिखाई जाएगी. इस फिल्म के जरिए प्रदेश में उद्योग स्थापित करने के लिए सभी तरह की जानकारी दी जाएगी।

सत्र में लेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिज़ाइन, एयरोस्पेस और रक्षा, ऑटोमोबाइल, फार्मास्यूटिकल्स, हेल्थकेयर के साथ मेडिकल डिवाइस संबंधी उद्योगों के प्रदेश में निवेश पर विस्तृत चर्चा होगी. आपको बता दें बेंगलुरू विप्रो, इंफोसिस, टीसीएस, आईबीएम जैसी कई नामी आईटी कंपनियों का हब है. यहां से प्रदेश में बड़ा निवेश आने की संभावना है.

मुख्यमंत्री बेंगलुरू में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाएं (आईटीईएस), इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिज़ाइन और विनिर्माण (ईएसडीएम), कपड़ा और परिधान, एयरोस्पेस और रक्षा, ऑटोमोबाइल और ओईएम, फार्मास्यूटिकल्स, हेल्थकेयर और मेडिकल डिवाइस संबंधित उद्योगों में प्रदेश के निवेश संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा करेंगे।

7 अगस्त के प्रोग्राम

7 अगस्त को उद्योगपतियों को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के साथ जुड़ने और संभावित सहयोग पर चर्चा करने का विशेष अवसर मिलेगा। इस सत्र में औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग/ एमपीएसईडीसी द्वारा मध्य प्रदेश में निवेश के अवसरों पर प्रस्तुतीकरण दिया जाएगा।

8 अगस्त के प्रोग्राम

8 अगस्त को एक इंटरेक्टिव सत्र आयोजित किया जाएगा, जिसमें फिल्म “एडवांटेज मध्य प्रदेश” दिखाई जाएगी। यह फिल्म उद्योगपतियों को राज्य में उद्योग स्थापित करने के लिए निवेश की सुविधाओं की जानकारी देगी।

मुख्यमंत्री के साथ वन-टू-वन बैठक, वैश्विक क्षमता केंद्रों, आईटी और परिधान क्षेत्रों के साथ राउंड टेबल चर्चा भी होगी।

इस सत्र का उद्देश्य मध्य प्रदेश के प्रचुर संसाधनों, कुशल कार्यबल और अनुकूल औद्योगिक वातावरण को देश के प्रमुख औद्योगिक संस्थानों के सामने पेश कर प्रदेश को एक अग्रणी निवेश स्थल बनाना है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m