हरियाली अमावस्या या हरेली छत्तीसगढ़ का लोक पर्व है। जिसे लोग उत्साह से मानते हैं। लेकिन हरेली में इन बातों को न करें नजर अंदाज, वरना आपकी जान पड़ सकती है। इस पर्व को शहर सहित ग्रामीण इलाकों में आज भी परंपरागत तरीके से मनाया जाता है। हरेली के दिन ज्यादातर लोगों ने अपने कुल देवता और ग्राम देवता की पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना करते हैं। हरेली पर्व में किसान जहां खेती-किसानी के उपकरणों और बैलों की पूजा-अर्चना कर सुख समृद्धि के लिए कामना करते हैं।

लेकिन छत्तीसगढ़ में प्रतिवर्ष हरेली अर्थात् श्रावण कृष्ण अमावस्या को मंत्र मंत्र सिद्ध करने के लिए उपाय भी किए जाते हैं। ऐसा माना जाता है इस दिन गांव के सभी लोग किसी दूसरे गांव भी नहीं जाते। गांव की रक्षा के लिए भूत-प्रेत, टोना-टोटका एवं अन्य दैविय प्रकोप न हो। इसके लिए उपाय किए जाते हैं।

आपको इस दिन किन- किन चीजों से बचना चाहिए

अनजान की दी हुई कोई चीज ना खाएं

हरेली के दिन अगर कोई भी आपको अनजान सफेद रंग की चीज खाने को दे तो भूलकर भी न खाए। इसके पीछे की वजह ये है क्योंकि टोटके इस दिन सफेद चीजों से किए जाते हैं। सफ़ेद चीजों के माध्यम से टोटके सबसे ज्यादा होते हैं।

अपने पुराने कपड़े बाहर न पटके

हरेली के दिन भूलकर भी अपने पहने हुए नए हो या पुराने इधर उधर न फेंके। आपके कपड़े का एक टुकड़ा आपको मुसीबत में डाल सकता है। अपने पुराने कपड़े बहार न फेंके। आपकी इस गलती का फायदा कोई आपके बुरे के लिए उठा सकता है।

सड़क पर पड़ी हुई चीज को ना उठाएं

अगर आपके घर के बाहर या सड़क पर अजीब चीज दिखे तो उसे छूने से बचे। यहां तक हो सके उसके आसपास से भी ना गुजरे। उसे लागने की गलती ना करें।

महिलाएं बालों को इधर-उधर ना फेंके

महिलाएं अधिकतर बालों पर कंघी कर बाल बाहर फेंक देती हैं। तो इस दिन ऐसा करने से बचे क्योकि ये सबसे आसान तरीका है आप तक पहुंचने का। इस दिन ऐसा करने से बचाना जरूरी है।

गर्भवती महिलाओं को सावधानी जरूरी

गर्भवती महिलाओं को ज्यादा बचने की जरुरत है। ये लम्बे समय तक मां और बच्चे को परेशान करता है। तो बस कुछ चीजों का आप ध्यान रखकर कुछ अनहोनियों से बच सकते हैं। इसलिए सावधानी बहुत जरूरी है।