हिंदू धर्म में अमावस्या का विशेष महत्व है। सावन माह में आने वाली अमावस्या को हरियाली अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। हरियाली अमावस्य के दिन कुछ खास उपाय करने से परिवार में हमेशा खुशहाली बनी रहती है और घर में शुभता का संचार होता रहता है।इस साल हरियाली अमावस्या पर काफी शुभ योग बन रहा है। इस दिन रविवार होने के साथ-साथ 4 अगस्त के साथ-साथ रवि पुष्य योग और सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। ऐसे में इस दिन किए गए कार्यों से कई गुना अधिक फलों की प्राप्ति होगी।

पितृ दोष के लिए उपाय

हरियाली अमावस्या के दिन पितरों का तर्पण यानी शुभ माना जाता है। साथ ही पितरों के नाम पर पौधा अवश्य लगाना चाहिए। इससे पितर प्रसन्न होता है। इसके कारण पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है। साथ ही भगवान शिव का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहेगा।

धन के लिए उपाय

आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। बनते-बनते काम बिगड़ जाते हैं, तो एक पीले रंग के कपड़े में एक चांदी का सिक्का बांधकर रख लें। इससे आपकी कुंडली में गुरु व चंद्रमा की स्थिति मजबूत होगी। इससे समाज में मान-सम्मान की वृद्धि के साथ-साथ आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा।

टोटके

  • आज रात को पांच लाल फूल और पांच जलते हुए दीप नदी या तालाब में प्रवाहित करने से धन लाभ और परिवार की उन्नति होती है।
  • अमावस्या की रात अगर काले कुत्ते को तेल लगी रोटी खिलाई जाए और वह उसी समय खा ले, तो शत्रु आपका कुछ बिगाड़ नहीं पाएंगे और करियर में तरक्की होगी।
  • बेरोजगारों को अमावस्या के दिन एक नींबू घर के मंदिर में रखकर रात को सात बार सिर से उतारना चाहिए। फिर उसे चार हिस्सों में काटकर चौराहे पर चारों दिशाओं में फेंकने से करियर में तरक्की के योग बनते हैं।
  • हरियाली अमावस्या की शाम को घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाना चाहिए। बत्ती के लिए लाल धागे का इस्तेमाल करें और दीपक में थोड़ी केसर और काले तिल डालें। ऐसा करने से कर्ज से राहत मिलती है। आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।
  • कालसर्प दोष से निवारण के लिए अमावस्या के दिन स्नान व ध्यान के बाद चांदी के नाग-नागिन की पूजा करके उन्हें सफेद फूल के साथ बहते नदी के पानी में प्रवाहित करने से अशुभ प्रभाव कम होता है।