आकिब खान, दमोह हटा। हटा क्षेत्र में देर रात से हो रही भारी बारिश से नदी-नालें उफान पर हैं। मडियादो के पाटन गांव के पास लमती नाला उफान पर आ गया, जिससे पाटन गांव का मुख्य मार्ग कट गया। इस बीच पाटन गांव की गर्भवती महिला पति के साथ प्रसव पीड़ा के कारण फंस गईं।

महिला के फंसे होने की जानकारी सोशल मीडिया और स्थानीय लोगों के माध्यम से वायरल हुई। जिला प्रशासन ने तत्काल संज्ञान लिया और दमोह जिला कलेक्टर सुधीर कोचर के निर्देश पर एक टीम गठित की गई। हटा एसडीएम राकेश मरकाम, नायब तहसीलदार शिवराम चढ़ार, हटा सीबीएमओ उमाशंकर पटेल, अंतरा फाउंडेशन के अधिकारी धीरेंद्र गर्ग, और बीसीएम देवेंद्र सिंह ठाकुर समेत स्वास्थ्य अमला मौके पर पहुंचा।

बाढ़ और आपदा से निपटने के लिए जिला प्रशासन सतर्क, SDM ने लापरवाही पर दो पटवारी को किया निलंबित

एसडीआरएफ टीम और स्थानीय ग्रामीणों की मदद से रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया। गर्भवती महिला को बाढ़ की स्थिति में सुरक्षित नाला पार कराकर 108 सेवा के माध्यम से अस्पताल भेजा गया।

स्वास्थ्य अमले ने महिला की मौके पर ही जांच और स्वास्थ्य परीक्षण किया और उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मडियादो लाया गया। वहां से महिला को जिला अस्पताल भेजा गया। एसडीएम राकेश मरकाम ने बताया कि सूचना मिलने के बाद तत्काल कार्रवाई करते हुए महिला को सुरक्षित निकाला गया और अस्पताल भेजा गया।

सीबीएमओ उमाशंकर पटेल ने कहा कि शिशु और मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। महिला का प्राथमिक चेकअप कराकर उसे सुरक्षित स्थान पर भेजा गया और स्वास्थ्य परीक्षण जारी है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m