Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंप‍िक में भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रचते हुए ब्रिटेन को पेनल्टी शूटआउट में हराकर लगातार दूसरी बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। चार क्वार्टर की समाप्ति के बाद दोनों टीमों का स्कोर 1-1 के बराबर चल रहा था। दोनों ही टीमों ने निर्धारित समय तक बढ़त लेने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सकीं। इसके बाद पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया जिसमे भारत ने 4-2 से ब्रिटेन को मात दी।

भारत इस मैच में 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहा था क्योंकि दूसरे ही क्वार्टर में अमित रोहिदास को रेड कार्ड दे दिया गया था जिस कारण वह पूरे मैच से बाहर हो गए थे।

जानिए मैच में क्या हुआ ?

पहले हाफ के खेल पर एक नजर

पहले क्वार्टर का खेल: पहले क्वार्टर में ग्रेट ब्रिटेन को 2 पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन अमित रोहिदास की शानदार डिफेंस के कारण वे गोल नहीं कर पाए। गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने भी कई बचाव किए। भारत ने पहले क्वार्टर में कोई गोल नहीं दागा।

दूसरे क्वार्टर का खेल: दूसरे क्वार्टर में अमित को रेड कार्ड मिला और वह मुकाबले से बाहर हो गए। इसके बाद, हरमनप्रीत ने 21वें मिनट में शानदार गोल दागा। ली मॉर्टन ने ग्रेट ब्रिटेन की वापसी कराई और स्कोर 1-1 कर दिया।

दूसरे हाफ के खेल में क्या हुआ?

तीसरे क्वार्टर का खेल: तीसरे क्वार्टर में ग्रेट ब्रिटेन ने जोरदार आक्रमण किए, उन्हें पेनल्टी कॉर्नर भी जल्दी-जल्दी मिले, लेकिन श्रीजेश ने उन्हें गोल करने का कोई मौका नहीं दिया। भारत के खिलाड़ी गेंद अपने पास ज्यादा देर तक नहीं रख पाए। दोनों टीमों की तरफ से कोई गोल नहीं आया और स्कोर 1-1 से बराबर रहा।

चौथे क्वार्टर का खेल: चौथे क्वार्टर में दोनों टीमों ने आक्रमण तो किए, लेकिन कोई गोल नहीं कर पाया। समय खत्म होने के कारण मुकाबला शूटआउट में गया।

पेनल्टी शूटआउट में क्या हुआ?

ग्रेट ब्रिटेन का प्रदर्शन: पेनल्टी शूटआउट में ग्रेट ब्रिटेन ने पहले 2 गोल दागे, लेकिन तीसरा शॉट गोल-पोस्ट में नहीं भेज सके। चौथे शॉट में श्रीजेश ने कमाल का बचाव किया।

भारत का प्रदर्शन: भारत के लिए शूटआउट में हरमनप्रीत सिंह, सुखजीत सिंह, ललित उपाध्याय और राजकुमार पाल ने गोल दागा, जिससे भारत ने मुकाबला जीत लिया।

भारतीय टीम ने इस तरह पदक के लिए एक और कदम बढ़ा दिया है। अगर भारत सेमीफाइनल में जीत हासिल करने में सफल रहा तो कम से कम रजत पदक पक्का कर लेगा। भारत का सेमीफाइनल मुकाबला छह अगस्त यानी मंगलवार को खेला जाएगा। 

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक