रोहित कश्यप,मुंगेली। स्टार्स ऑफ टुमॉरो वेलफेयर सोसाइटी ने छत्तीसगढ़ के पारंपरिक त्योहार हरेली और मित्रता दिवस (फ्रेंडशिप डे) के अवसर पर नीम, कदम, बादाम आदि के 20 पौधों का रोपण कर मित्रस्वरूप उन्हें ही फ्रेंडशिप बेल्ट बांधा और मित्रता दिवस मनाया। पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पित युवाओं की टोली ने पौधारोपण व संरक्षण के लिए संचालित “हरियर मुंगेली-सुघ्घर मुंगेली” अभियान के आठवें वर्ष के अंतर्गत लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

बता दें कि स्टार्स ऑफ टुमॉरो वेलफेयर सोसाइटी एक ऐसा नाम है, जो मुंगेली शहर और आसपास के हरियाली के संरक्षण और संवर्धन की जिम्मेदारी बखूबी निभाते हुए पर्यावरण संतुलन के लिए विगत सात वर्षों से पौधारोपण करते आ रही है।

इस अवसर पर संस्था के सचिव विनोद यादव ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वृक्ष हमारे पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के साथ मित्र भी है। सच्चे मित्र की मित्रता निस्वार्थ होती है ऐसी ही पेड़-पौधे होते हैं, जो निस्वार्थ रूप से हमको आक्सीजन, शुद्ध वातावरण, फल, लकड़ी, गर्मी में शीतलता, बारिश आदि प्रदान करते हैं। भारत जैसे प्रकृति पूजक देश में पर्यावरण पर गंभीर संकट खड़ा हैं और इससे निपटने में पौधारोपण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। जाहिर है इसका समाधान प्रदूषण कम करने के साथ ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पेड़ लगाने में है।

संस्था के वरिष्ठ सदस्य गौरव जैन ने पौधों के महत्व को बताते हुए कहा कि किस प्रकार पौधों का प्रभाव मौसम पर होता है ये बात अब लोगों को समझ आ रही है अगर पौधें नही होंगे तो बारिश भी नहीं होगी। इसलिए हम आप सभी से अपील करते हैं कि इस मानसून कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं। इस दौरान संस्था के संयोजक रामपाल सिंह, सह संयोजक रामशरण यादव, अध्यक्ष महावीर सिंह सहित पूरी टीम उपस्थित रही।

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक