Rajasthan News: हरियाली तीज के पवित्र अवसर पर 7 अगस्त पर माननीय मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की प्रेरणा से शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग पूरे प्रदेश में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करेगा। इस दिन प्रदेशवासियों द्वारा एक साथ एक ही समय में करोड़ों पौधे लगाये जायेगें जो अपने आप में एक कीर्तिमान होगा।

शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने आज इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से 7 अगस्त को हरियाली तीज के अवसर पर हम सब राजस्थान वासी एक साथ “एक पेड़ मां के नाम” का पौधा लगायेंगे और उसकी सार संभालकर पूर्ण वृक्ष बनायेंगे ताकि तपती धरती को इस भीषण गर्मी और निरतंर बढते तापमान से राहत दिलाई जा सके।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि इसके लिये व्यापक तैयारियां की गई है। विद्यालयों में वृक्षारोपण की गतिविधि के लिए यूथ एण्ड ईको क्लब के माध्यम से 37 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया गया है। विगत तीन महीनों से लगातार प्रदेश का सघन दौरा कर प्रदेश की जनता को वृक्षारोपण की मुहिम से जोड़ने का प्रयास किया गया है। कोटा, जोधपुर, जालौर, सिरोही, उदयपुर, पाली, नागौर, जयपुर, नीमकाथाना, झुंझुंनू, धौलपुर, भरतपुर, अलवर, टोंक, बांरा, झालावाड़ आदि जिलों का दौरा कर 200 से अधिक बैठकें समाज के सभी वर्गो के साथ की हैं। शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग द्वारा तय किया गया है कि सरकारी व निजी विद्यालयों सहित विभाग के सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों की सक्रिय भागीदारी रहेगी तथा सभी पौधारोपण करेंगें।

पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया

पौधारोपण अधिक से अधिक संख्या में हो इसके लिए लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं। सरकारी एवं निजी विद्यालयों में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक सभी विधार्थी उतने पौधे लगायेंगे जितने उनके परिवार में सदस्य हैं। औसतन कम से कम 5 पौधंे प्रत्येक विधार्थी को लगाना होगा। तृतीय श्रेणी के अध्यापक कम से कम 5 पौधें द्वितीय श्रेणी के अध्यापक 10 पौधे तथा प्रथम श्रेणी (व्याख्याता) कम से कम 15 पौधे लगायेगें।

पौधे लगाने के बाद सभी को पौधौं की फोटो जियोटेगिंग के साथ एप पर अपलोड करनी है। सभी पौधौं की ऑनलाईन एप के माध्यम से सघन मॉनिटरिंग की जायेगी।

कहां-कहां लगेंगे पौधे

सरकार ने सघन वृक्षारोपण को देखते हुए प्रत्येक राजकीय कार्यालय परिसर, खेल मैदान में पौधारोपण करने के निर्देश दिये है। राजकीय विद्यालयों, निजी विद्यालय परिसरों के साथ-साथ चारागाह, राजकीय भूमि, निजी खातेदारी भूमि तथा सड़क किनारे व गांव के सार्वजनिक स्थलो पर पौधारोपण किया जा सकता है।

गड्डे खोदने की व्यवस्था

कार्यक्रम हेतु आवश्यक तैयारियों यथा गड्डे खोदना पौधे उपलब्ध करवाने आदि की समुचित व्यवस्थाएं तत्काल करने के निर्देश दिये गये है। लगाये गये पौधों की आगामी चार वर्ष तक समुचित देखभाल की जानी है। इस हेतु पौधों की सुरक्षा के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं यथा फैंसिंग, पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।

समाज के विभिन्न वर्गो की रहेगी भागीदारी

पौधारोपण कार्यक्रम में स्थानीय जनता प्रमुख नागरिक, एनजीओ, ट्रस्ट, जनप्रतिनिधि, साधु-संत, गौशाला संचालक, व्यवसायी, प्रौफेश्नल, भामाशाह आदि को जोड़ा गया है।

विभिन्न वर्गो को आवंटित लक्ष्य

कार्यक्रम की सफलता हेतु समाज के विभिन्न वर्गो को वृक्ष लगानें का लक्ष्य दिया गया है। मोटरसाईकिल धारक 5 पौधे, कार धारक 10 पौधे, ट्रेक्टर धारक 15 पौधे, ट्रक/बस धारक 20 पौधे लगायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी 5 पौधें, स्वच्छ भारत मिशन के लाभार्थी 5 पौधे, वन अधिकार योजना के लाभार्थी 5 पौधे, राशन प्राप्त करनें वाले 10 पौधे, जिनके घर में एसी लगे है वह परिवार 50 पौधे, किसान को उतने पौधे जितनी जमीन उनके खातेदारी में दर्ज है। पेट्रोल पम्प मालिक 300 पौधे, गैंस एजेन्सी मालिक 300 पौधे, औद्योगिक इकाई उतने पौधे जितने उनके यहां कर्मचारी काम करते हैं तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लाभार्थी 25 पौधे लगायेगें।

ब्रांड एंम्बेसडर नियुक्त किये

प्रदेश वासियों को वृक्षारोपण के लिए प्रेरित करने के उदेश्य के लिए कुछ प्रमुख हस्तियों को ब्रांड एंम्बेसडर नियुक्त किया गया है। जयपुर के व्यापार महासंघ अध्यक्ष सुभाष गोयल, जोधपुर के शिक्षाविद निर्मल गहलोत, पदमश्री पुरूस्कार प्राप्त हिम्मताराम भामू तथा किसान नेता रामअवतार मीणा सहित कुल 17 हस्तिायों को वृक्षारोपण अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है।

कंट्रोल रूम

पौधारोपण कार्यक्रम के लिए खण्ड एवं जिला स्तर पर एक कंट्रोल रूम/हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है ताकि आम जनता, सामाजिक संस्थाओं आदि को यह पता लग सके कि उन्हें पौधे कहां मिलेगें। कंट्रोल रूम पर पौधे लगाने के लिए राजकीय सहयोग आदि की जानकारी उपलब्ध रहेगी साथ ही कंट्रोल रूम द्वारा सभी व्यवस्थाओं और दैनिक प्रगति की सूक्ष्म स्तर/माइक्रोलेवल पर समीक्षा की जायेगी।

7 अगस्त को पौधारोपण के तुरंत बाद पौधों को पानी पिलाना, सुरक्षा आदि की व्यवस्था की जायेगी। कंट्रोल रूम सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक दैनिक रूप से कार्य करेगा। प्रदेश स्तरीय क्रंट्रोल रूम का नं. 7737205373 रहेगा, जिस पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

पौधों की सुरक्षा

200 पौधे लगाने पर पौधों की सुरक्षा देखभाल और पानी पिलाने के लिए नरेगा के जरिये एक श्रमिक को नियुक्त किया जायेगा।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें