दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्री अब QR कोड वाले टिकट का मेट्रो स्मार्ट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे. मेट्रो प्रबंधन ने QR कोड टिकट के जरिए कई बार यात्रा (मल्टीपल जर्नी) सेवा शुरू करने के लिए ट्रायल शुरू कर दिया है. अगर यह सफल रहा तो जल्द ही मोबाइल का QR कोड ही मेट्रो स्मार्ट कार्ड की तरह काम करेगा. स्मार्ट कार्ड की तरह इसमें न्यूनतम 200 रुपये की जगह 100 रुपये का ही रिचार्ज कराना होगा.

दिल्ली मेट्रो मोबाइल के जरिए QR कोड टिकटिंग के प्रयोग का विस्तार कर रही है. अभी इस QR कोड टिकट को सिर्फ एक बार यात्रा (सिंगल जर्नी) के लिए प्रयोग किया जा सकता है. नई व्यवस्था में एक ही QR कोड को मेट्रो स्मार्ट कार्ड की तरह रिचार्ज कराकर कई बार यात्रा कर पाएंगे.

कुछ सेकंड के बाद कोड बदलता रहेगा

दिल्ली मेट्रो के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फ्रॉड रोकने या फिर स्क्रीन शॉट लेकर कोई दूसरी यात्रा न कर सके, इसलिए उसमें डायनमिक QR कोड का प्रयोग किया गया है, जिससे वह QR कोड कुछ सेकंड के बाद बदलता रहेगा. इससे कोई भी इसका दुरुपयोग नहीं कर सकेगा.

10 % छूट मिलेगी

मेट्रो का मानना है कि QR कोड टिकटिंग में मल्टीपल जर्नी की शुरुआत होने के बाद लोग Smart Card को छोड़कर उसपर शिफ्ट होंगे. QR कोड की टिकटिंग पर भी स्मार्ट कार्ड की तरफ नॉन पीक आवर्स में किराये पर मिलने वाली 10% की छूट मिलती रहेगी.