12 Jyotirlinga Tour Route Map: प्रतीक चौहान.   Instagram की एक Reel  ने राजधानी रायपुर के 4 दोस्तों को देश के विभिन्न जगहों पर स्थित 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के लिए प्रेरित किया. फिर क्या था, 4 दोस्तों ने अपनी 12 ज्योतिर्लिंग की ये Journey रायपुर से शुरू की और उज्जैन होते हुए केदारनाथ में ये यात्रा समाप्त हुई. ये पूरी यात्रा रायपुर से रायपुर तक की करीब 14 हजार 300 KM की थी. इन 4 दोस्तों में राजेश परमार, योगेश परमार, चिराग खोड़ियार और अंकित साहू शामिल है.

 राजेश परमार बताते है कि 12 ज्योतिर्लिंग की ये यात्रा 4 दोस्तों ने मिलकर 11 दिन में पूरी की. उनका कहना है कि ये यात्रा और 1-2 दिन पहले पूरी हो जाती. जब वे सोमनाथ पहुंचे तो रात 10 बजे वहां मंदिर बंद हो गया था, जिसके कारण उन्हें वहां नाईट स्टे करना पड़ा और 1 रात गाड़ी में कुछ तकनीकी खरीबी के कारण उन्हें रूकना पड़ा. वे बताते है कि इस पूरी यात्रा के 11 दिनों का पूरा अपडेट उन्होंने अपने इंटाग्राम अकाउंट में किया है. इन 11 दिनों में वे 12 ज्योतिर्लिंग के अलावा तुंगनाथ महादेव के दर्शन करने भी गए थे.

कितना खर्चा आया ?

12 ज्योतिर्लिंग की इस यात्रा में रायपुर से उन्हें रायपुर तक आने में 1 लाख 23 हजार रूपए का डीजल, 18 हजार रूपए का टोल का खर्चा अहम है. इसके अलावा उन्हें गाड़ी की मेंटेनेंस और दिन में होटल में रूकने और रास्ते में भोजन व्यवस्था का खर्चा आया.  

पूरी गाड़ी में दर्शाया गया था यात्रा का विवरण


ये था उनका पूरा रोड मैप