सहारनपुर. हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की सीमाओं से घिरा उत्तर प्रदेश का सहारनपुर जिला धार्मिक स्थलों के लिए जाना जाता है. जिले में पांच बड़े शिवालय हैं, लेकिन स्मार्ट सिटी सहारनपुर का श्री भूतेश्वर महादेव मंदिर अपनी विशेषता से भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यूं तो भूतेश्वर महादेव मंदिर महाभारत काल से है, लेकिन इसका निर्माण सैकड़ों साल पहले मराठा शासक ने कराया था. जिससे भूतेश्वर महादेव मंदिर लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र बना हुआ है. पुराने शहर में धोबी घाट के पास 22 बीघा जमीन पर बने प्राचीन सिद्धपीठ मंदिर का इतिहास बेहद ही खास है.

ये मंदिर अपने अंदर कई पौराणिक और धार्मिक महत्व को समेटे हुए है. बताया जाता है कि द्वापर युग में अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने इस स्थान पर देवाधिदेव महादेव की पूजा की थी. पांडवों की पूजा से प्रसन्न होकर देवाधिदेव महादेव ने दर्शन दिए थे. इसके साथ ही महादेव ने कौरवों पर विजय का आशीर्वाद भी दिया था.

जंगल में था मंदिर

17वीं शताब्दी में इस स्थान पर स्वयंभू शिवलिंग अवतरित हुआ था. जिसके चलते उस समय मराठा शासक ने इस स्थान पर भव्य मंदिर का निर्माण कराया था. बताया जाता है कि उस समय मंदिर के आसपास घने जंगल हुआ करते थे. मंदिर में साधु-संत तपस्या करते थे. घने जंगलों में होने से कुछ ही श्रदालु मंदिर में दर्शन करने आते थे.

इसे भी पढ़ें : वक्फ बोर्ड के अधिकारों पर लगेगी लगाम ! ओपी राजभर ने बिल को बताया आवश्यक, बोले- अखिलेश मुस्लमानों को कर रहे गुमराह

शहर में आया मंदिर

मंदिर के पुजारी शिवनाथ पांडेय बताते हैं कि धीरे-धीरे समय बीतता गया और मंदिर के रख-रखाव के लिए एक समिति बनाई गई. समिति ने इसका दोबारा से निर्माण करवाया. शहर की आबादी बढ़ती गई और यह मंदिर शहर के बीच में आ गया. चमत्‍कारों के बारे में बात करते हुए पुजारी ने बताया कि यहां हर रोज नए चमत्‍कार सामने आते हैं. यहां जो भी भक्‍त पूरे भक्ति-भाव से आता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

जब बजने लगी घंटियां

बता दें कि इस मंदिर के बारे में ऐसी कहानियां भी हैं जो आपको सोचने पर मजबूर कर देंगी. कहा जाता है कि कई सालों पहले श्रावण मास में रोजाना की तरह 10:30 बजे रात को मंदिर के कपाट बंद हो गए थे. उस रात अचानक लगभग 3 बजे मंदिर के कपाट अपने आप ही खुल गए. खुद-ब-खुद घंटियां बजने लगी. जब मंदिर में मौजूद पुजारियों और साधु-संतों ने गर्भगृह में जाकर देखा तो देवाधिदेव महादेव का श्रृंगार हुआ मिला और उनकी आरती हो चुकी थी. माना जाता है कि देवी-देवताओं ने देवाधिदेव महादेव की पूजा की थी.

इसे भी पढ़ें : बड़ी खबर: ताजमहल में महिला ने लहराया भगवा झंडा, चढ़ाया जल, VIDEO वायरल

हनुमान जी भी दिखते हैं

मंदिर में कई लोगों को 20 फीट लंबे सफेद दाढ़ी वाले बाबा भी दिखाई दिए थे. इतना ही नहीं हनुमान जी भी मंदिर का भ्रमण करते हुए दिखाई देते हैं. मान्यता है कि 40 दिन अगर कोई व्यक्ति श्रद्धाभाव से शिवलिंग पर जल चढ़ाता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं 40 दिन से पहले ही पूरी हो जाती हैं.

सावन में लगता है मेला

यही वजह है कि भूतेश्वर महादेव मंदिर में आसपास के जिलों और राज्यों से हर सोमवार हजारों की संख्या में देवाधिदेव महादेव के भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं. सावन के महीने में हर दिन यहां मेले जैसा माहौल रहता है. लाखों भक्त हरिद्वार से कांवड़ लाकर भूतेश्वर महादेव का जलाभिषेक कर आशीर्वाद पाते हैं. यहां पर दर्शन करने आए भक्‍तों ने बताया कि हम यहां काफी सालों से आते हैं. इस मंदिर की अपने आप में अलग ही मान्‍यता है. इस मंदिर में हर किसी भक्‍त की मनोकामना पूरी होती है.