हेमंत शर्मा, इंदौर। शहर में बिगड़ते ट्रैफिक को संभालने के लिए आज इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने ‘ट्रैफिक मित्र अभियान’ की शुरुआत की। इसका उद्घाटन आज कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता और आरटीओ प्रदीप शर्मा की उपस्थिति में हुआ। कैलाश विजयवर्गीय ने यह भी कहा कि शनिवार और रविवार को वे खुद ट्रैफिक मित्रों के साथ सड़क पर खड़े होंगे। इसके साथ ही महापौर के सफल दो वर्षों के कार्यकाल के लिए उन्हें बधाई दी।

राज्यसभा में बरसे शिवराज सिंह: बिना नाम लिए राहुल गांधी पर कसा तंज, बोले- इनके एक नेता रियल दिखने के लिए रील बनाते हैं

विजयवर्गीय ने कहा, “जब महापौर के तीन साल पूरे हो जाएंगे, हमें ट्रैफिक में भी नंबर एक होना है। इंदौर में जनसंख्या से ज्यादा वाहन हैं, और हमें इसे संभालना है।” इस अभियान के तहत 1000 से ज्यादा छात्र, डॉक्टर, वकील, समाजसेवी, और पत्रकार हर शनिवार और रविवार को चौराहों पर ट्रैफिक संभालेंगे। इसके अलावा, कई अलग-अलग अभियान भी चलाए जाएंगे।

CM डॉ मोहन यादव का बड़ा ऐलान, कहा- अतिवृष्टि से प्रभावित लोगों को मुआवजा देगी सरकार

1. ट्रैफिक मित्र अभियान*: इस अभियान में 500 से 1000 डॉक्टर, वकील, छात्र, और समाजसेवी सड़कों पर ट्रैफिक संभालेंगे और लोगों को ट्रैफिक के नियमों की जानकारी देंगे।

2. ट्रैफिक टॉक: स्कूलों और कॉलेजों में सेशन आयोजित किए जाएंगे, जिनमें ट्रैफिक विशेषज्ञ, पुलिस विभाग, आरटीओ विभाग और महापौर भी शामिल रहेंगे।

3. ट्रैफिक मीटिंग: हर महीने दो बैठकें आयोजित की जाएंगी, जिनमें विभिन्न संगठनों के साथ ट्रैफिक सुधार पर चर्चा की जाएगी।

4. नो हेलमेट, नो एंट्री: सबसे पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू किया जाएगा, और उसके बाद प्राइवेट कंपनियों के कर्मचारियों पर भी यह नियम लागू किया जाएगा।

5. ओथ कैंपिंग: सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक आयोजनों में 10 मिनट का समय ट्रैफिक सुधार पर दिया जाएगा और लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई जाएगी।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा, “हमारा लक्ष्य इंदौर को ट्रैफिक में भी नंबर वन बनाना है। इसके लिए हमें जनता के सहयोग की जरूरत है।”

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m